SHIVPURI NEWS - कलेक्टर ने सर्व शिक्षा अभियान के 14 BAC और 28 CAC की प्रतिनियुक्ति की समाप्त

Bhopal Samachar
शिवपुरी।जिले के सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में अकादमिक समन्वयक के रूप में प्रतिनियुक्ति पर कार्य करने वाले 28 सीएसी और 14 बीएसी की प्रतिनियुक्ति तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गई है। शुक्रवार की शाम जिला परियोजना समन्वयक विवेक श्रीवास्तव ने कलेक्टर एवं जिला मिशन संचालक द्वारा अनुमोदित आदेश से यह प्रतिनियुक्ति समाप्त की है।

दरअसल इन सीएसी व बीएसी को चार साल की प्रतिनियुक्ति पर तत्समय नियुक्त किया गया था और इनमें से अधिकांश की प्रतिनियुक्ति की निर्धारित अवधि तीन से चार साल पहले ही समाप्त हो चुकी थी। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा इस संबंध में प्रतिनियुक्ति समाप्त करने को लेकर हाल ही में निर्देश दिए गए थे, जिसके बाद कलेक्टर ने तत्काल इन प्रति नियुक्तियों को निरस्त करने के निर्देश टीएल बैठक में दिए थे।

इसी क्रम में यह कार्रवाई डीपीसी द्वारा अंजाम दी गई है। इन सभी सीएसी व बीएसी को उनके मूल विभाग कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी के लिए कार्यमुक्त कर दिया गया है। डीईओ कार्यालय से इन्हें जल्द ही रिक्त पदों के आधार पर स्कूलों में पढ़ाने के लिए मूल पद शिक्षक के रूप में पदस्थ कर दिया जाएगा।

इन सीएसी व बीएसी की प्रतिनियुक्ति हुई समाप्त

जिन 28 सीएसी की नियुक्ति समाप्त कर मूल विभाग भेजा गया है उनमें, शिवपुरी विकासखंड के सीएसी सुनील उपाध्याय, लोकेश बोबल, मनोज खत्री, बदरवास के राकेश श्रीवास्तव, कुलदीप ग्वाल, कोलारस के शिवसिंह धाकड़, हरिचरण सगर, साजिद हुसैन, राजेश सोनी, पोहरी के बृजमोहन शाक्य, हीरालाल कोली, चांद बेग खान, रामहेत सिंह यादव, सुनील शर्मा, कृष्ण वल्लभ मुदगल, जसराम वर्मा, लक्ष्मण रावत व महेंद्र करारे शामिल हैं।

करैरा के प्रमोद शर्मा, पिछोर के कमलेश गुप्ता, महेंद्र प्रताप चौहान, ललेंद्र पारस, खनियाधाना के मुकेश शर्मा, सौरभ जैन, पुष्पेंद्र सिंह चौहान, हारून रशीद खान, धनीराम जाटव व नरवर के हरीशचंद्र बंसल शामिल हैं।

वहीं जिन बीएसी की प्रतिनियुक्ति समाप्त की गई है उनमें, शिवपुरी के आदित्य प्रकाश माथुर, कोलारस के राजकुमार दोहरे, मुरारीलाल चौधरी, दामोदर वर्मा, दीपक भागौरिया, बदरवास के गुरु प्रसाद शर्मा, पोहरी के मांगीलाल वर्मा, भंवर सिंह धाकड़, नरवर सुदामा प्रसाद गौड़, शेर सिंह राजपूत, करैरा के अशोक बैदौरिया, पिछोर के सुरेश शर्मा व खनियाधाना में पदस्थ बीएसी दिनेश अहिरवार व विकास भार्गव शामिल हैं।

अब 56 सीएसी तो 23 बीएसी के पद रिक्त

जिले में आठों विकासखंड की बात करें तो प्रत्येक विकासखंड में पांच-पांच बीएसी के विषयवार पद हैं। इस तरह कुल 40 पदों में से वर्तमान में इन 14 बीएसी की प्रतिनियुक्ति समाप्त होने के बाद 17 ही कार्यरत हैं, जबकि 9 पद पहले से ही रिक्त थे। अब रिक्त पदों की संख्या 23 हो गई है। इसी तरह सीएसी के जिले में कुल 140 पदों में से इस आदेश के उपरांत 28 सीएसी हट चुके हैं, जबकि 28 पद पूर्व से ही रिक्त थे। इस तरह वर्तमान में 56 पद रिक्त हो गए हैं जबकि 84 सीएसी कार्यरत हैं। इन 84 कार्यरत सीएसी में से भी अधिकांश की प्रतिनियुक्ति अवधि भी जल्द समाप्त होने वाली है।

इनका कहना है
-राज्य शिक्षा केंद्र के आदेश पर कलेक्टर महोदय के अनुमोदन उपरांत नियमानुसार चार वर्ष की प्रतिनियुक्ति अवधि पूर्ण कर चुके 28 सीएसी व 14 बीएसी की प्रतिनियुक्ति तत्काल प्रभाव से समाप्त कर उन्हें मूल विभाग के लिए कार्यमुक्त कर दिया है। रिक्त पदों पर नियमानुसार जल्द ही काउंसलिंग के जरिए प्रतिनियुक्ति की जाएगी।
विवेक श्रीवास्तव
डीपीसी, शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M