SHIVPURI NEWS - पंचायत स्तर पर बैंकिंग का काम कर नेहा भार्गव ने खोले ​शिक्षित युवतियों के लिए रोजगार के रास्ते

Bhopal Samachar
शिवपुरी। पंचायत स्तर पर युवतियों के लिए रोजगार के साधन अक्सर नही होते,ग्रामीण क्षेत्र की युवती या तो शहर और महानगर में रहकर रोजगार कर रही है या पंचायत स्तर पर खेती से संबंधित काम कर रही है,लेकिन ग्राम पंचायत चनेनी की नेहा भार्गव ने बैकिंग में कार्य कर पंचायत स्तर पर शिक्षित युवतियों के लिए रोजगार के रास्ते खोल दिए है।

वैसे तो राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़कर ग्रामीण युवतियां आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर होकर अपने सपनों को साकार कर रही हैं। ग्राम पंचायत चनेनी निवासी नेहा भार्गव ने ग्राम पंचायत सरजापुर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान समस्त ग्राम वासियों को अपनी आत्मनिर्भरता की कहानी सुनाई।

नेहा भार्गव बताती है कि अपने ही ग्राम में आजीविका मिशन के द्वारा बैंक ऑफ़ इंडिया के कियोस्क का संचालन कर रही हैं। कियोस्क के माध्यम से केंद्र एवं राज्य की विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों के खातों का लेनदेन करती हैं। लोगों के खाते खुलवाने का कार्य करती हैं और उनके रुपए निकासी का कार्य भी किया जाता है।

जिससे उन्हें प्रतिमा 15 हजार से 20 हजार रुपए तक की आय हो जाती है। उनके परिवार को भी शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है। साथ ही उन्होंने शासन की योजना का लाभ प्राप्त कर अपने घर पर एक शौचालय का निर्माण भी कराया है।
G-W2F7VGPV5M