अग्नि चीता कूनो नेशनल पार्क की ओर वापस लौटा , पहली बार साथ छोडा था वायु का - SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी-श्योपुर जिले की सीमा से लगा कूनो नेशनल पार्क में 5 माह बाद चीतो को बाडो से खुले जंगल में छोडा गया था। खुले में से छोड़े गए चीतो में से अग्नि नर चीता कूनो नेशनल पार्क की सीमा को लांघ कर शिवपुरी जिले की पोहरी रेंज से होता हुआ शिवपुरी के नेशनल पार्क की सीमा में प्रवेश कर गया था,लेकिन अब खबर मिल रही है कि अग्नि चीता वापस कूनो की ओर लौट गया। इससे कूनो नेशनल पार्क की टीम ने राहत की सांस ली है,अब उसे ट्रेंकुलाइज नही करना पडेगा,वह स्वत:ही कूनो की ओर लौट आया है।

कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन ने हमेशा में साथ साथ रहने वाले अग्नि और वायु चीते को एक साथ पार्क के अहेरा गेट क्षेत्र जोन में साथ साथ ही छोडा था। यह दोनो चीते हमेशा एक साथ ही रहते है,लेकिन अग्नि ने वायु का साथ छोडा और वह बीते शुक्रवार सुबह या गुरुवार रात से अग्नि कूनो पार्क की सीमा से बाहर निकल गया।

शुक्रवार को वह श्योपुर के कराहल के आवदा गांव के नजदीक रिहायशी इलाके में पहुंच गया था। शनिवार को शिवपुरी के पोहरी इलाके के सतनवाड़ा रेंज में वह पहुंचा। इस जंगल से कुछ ही दूरी पर रिहाइशी इलाका भी है। कूनो मंडल श्योपुर और पोहरी वन मंडल की टीमें लगातार उस पर नजर बनाई हुई थी।

अब बताया जा रहा है कि अग्नि चीता वापस कूनो की ओर लौट रहा है। रविवार को उसकी लोकेशन कराहल के रिछी गांव के जंगल में मिली है। वन विभाग का अमला उस पर 24 घंटे निगरानी रखे हुए है। यहां आसपास रिहाइशी इलाके भी हैं। ऐसे में टीम ज्यादा अलर्ट है,पार्क प्रबंधन का कहना है कि अब अग्नि वापस कूनो की ओर लौट रहा है अब उसे ट्रेंकुलाइज नही करना पडेगा,फिलहाल अग्नि श्योपुर जिले की सीमा में है लेकिन कूनो नेशनल पार्क से 10 से 15 किमी दूर है।
G-W2F7VGPV5M