SHIVPURI NEWS- ट्रैफिक व्यवस्था के उपयोगी है यह प्लान-हाथ ठेले वालों को लिए चार जगह चिन्हित,अग्नि परीक्षा है यह

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी शहर की बिगड़ी ट्रैफिक व्यवस्था के लिए शहर में बनाए जा रहे हॉकर्स जोन बहुत उपयोगी है। प्रशासन शिवपुरी शहर में चार जगह हॉकर्स जोन बनाने की प्रक्रिया में जुटा हुआ है। सबसे बडा हॉकर्स जोन अनाज मंडी में बनाया जा रहा है जहां कोर्ट रोड पर वर्षों पुरानी सब्जी मंडी को भी शिफ्ट किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त फिजिकल,पुराना बस स्टैंड सहित नए बस स्टेंड पर भी हॉकर्स जोन बनाने की तैयारी चल रही है। अगर सब सही रहता है तो शहर के मुख्य बाजारों में जो सडके सिकुड जाती है और जाम के हालात बनते है वह नही बनेगे।

पुरानी सब्जी मंडी की अब नए स्थान पर

जैसा कि विदित है कि कोर्ट रोड पर शहर की सबसे पुरानी सब्जी मंडी है। इस स्थान पर नगर पालिका मल्टी लेयर पार्किंग बना रही है। अभी शहर के कोर्ट रोड,एमएम हॉस्पिटल क्षेत्र,अस्पताल चौराहा और मुख्य बाजार से ठेला कारोबार हटाए गए थे उनसे कहा गया था कि आपके लिए अनाज मंडी में जगह चिन्हित कर दी है,लेकिन वह गए नही बल्कि प्रशासन का खिलाफ उतर आए थे। उनका कहना था कि जहां सब्जी लेने लोग आते है वही फल बिकते है। इसलिए पहले सब्जी मंडी को शिफ्ट करे।

लेकिन अब फल व सब्जी विक्रेताओं को भेजने से पहले नंबरिंग कराई जाएगी। नंबरों के आधार पर ही पुरानी गल्ला मंडी में पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर जगह आवंटित की जाएगी। फल विक्रेता भी पहले सब्जी वालों को भेजने की जिद कर रहे हैं। यदि सब्जी दुकानें पहुंचती हैं तो निश्चित तौर पर फल भी बिक सकेंगे। फिलहाल कोर्ट रोड और मुख्य बाजार में फिर ठेले लगना शुरू हो गए है,जिससे फिर सडके सिकुड़ने लगी है।

पुराने प्राइवेट बस स्टैंड पर पैवर्स आदि लगाएगी नपा

पटवा दुकानदार सहित अन्य फल व सब्जी दुकानदारों को पुराने प्राइवेट बस स्टैंड पर शिफ्ट किया जाना है। इसके लिए नगर पालिका पहले यहां पैवर्स सहित अन्य कार्य कराएगी ताकि दुकानदारों के लिए असुविधा ना रहे। इसी के साथ हॉकर्स जोन तैयार हो जाएगा, जिससे दुकानदार अपनी दुकान आसानी से लगा सकेंगे।

सहमति के आधार पर सब्जी, फल वालों को शिफ्ट कराने की कोशिश कर रहे हैं

नए बस स्टैंड और फिजिकल भी नए हॉकर्स जोन बनाए जा रहे हैं। शहर के अलग अलग हिस्सों में हॉकर्स जोन रहने से सड़क फुटपाथ खाली रहेगी। कोर्ट रोड सब्जी मंडी शिफ्ट करने से पहले नगर पालिका द्वारा पुरानी अनाज मंडी में नंबरिंग कराएगी, फिर दुकानें आवंटित की जाएंगी। सहमति के आधार पर सब्जी, फल वालों को शिफ्ट कराने की कोशिश कर रहे हैं।
- अंकुर रवि गुप्ता , एसडीएम, शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M