SHIVPURI NEWS- बिजली कंपनी का कारनामा: 10 साल पहले कनेक्शन कटवाया अब थमाया 4.82 लाख का बिल

NEWS ROOM
शिवपुरी।
पिताजी ने 10 साल पहले ट्यूबवेल कराने बिजली कनेक्शन लिया था। लेकिन पानी नहीं निकला। उसके बाद 2013 में बिजली कंपनी ने काट भी दिया। लेकिन 10 साल बाद बिजली कंपनी ने अब 4 लाख 82 हजार 20 रुपए का बिल जारी कर दिया, जिसे हम कहां से भरें।

पिताजी का निधन हो गया है और हम दोनों भाई इस बिल को लेकर कई बार बिजली कंपनी को शिकायत कर चुके। लेकिन अधिकारी चुप्पी साधे बैठे हैं, वह बिल माफ करने को तैयार नहीं। इस तरह की कई शिकायतें उपभोक्ताओं ने बिजली कंपनी द्वारा आयोजित किए गए उपभोक्ता शिकायत निवारण शिविर के दौरान अधिकारियों के समक्ष रखीं। वहीं यह पहला मामला था जब बिजली कंपनी के इस शिविर में भोपाल से उपभोक्ता विद्युत निवारण के अध्यक्ष एके जाटव और 2 सदस्य संजय महलानी और आरके लडिय़ां विशेष रूप से शामिल हुए।

जिन्होंने उपभोक्ताओं के हर शिकायत के निवारण का आश्वासन इस शिविर के दौरान दिया। लेकिन अधिकारियों के आश्वासन के बावजूद उपभोक्ता अपनी शिकायत का समाधान ना होने की परेशानी व्यक्त करते नजर आए। उपभोक्ताओं की शिकायत -किसी को फोन पे से बिल जमा करने के बावजूद 17372 का बिल दिया तो किसी को नए कनेक्शन के नाम पर 46 हजार की मांग की जा रही।

1-दर्पण कॉलोनी में रहने वाले शालिनी- चंदन केवट ने शिकायत कर कहा कि उन्होंने घरेलू कनेक्शन की लिए संपूर्ण कागजात लगा दिए। लेकिन बिजली कंपनी द्वारा 46 हजार रु. की मांग की जा रही है। इतनी बड़ी राशि हम कहां से भरें। जबकि हम मिठाई की दुकान पर मजदूरी कर अपना जीवन यापन कर रहे हैं, और हम से 46 हजार रु. की मांग कनेक्शन की की जा रही है।

2-रामकिशन मौर्य निवासी कमला गंज में शिकायत कर कहा कि उसका मीटर गलत था, जिससे अधिक राशि का बिल आ रहा था। शिकायत की तो मीटर बदल दिया, लेकिन पूर्व की राशि बकाया लगा दी। जबकि बिजली कंपनी को पूर्व की राशि तो जोडऩी ही नहीं थी। हम लंबे अरसे से आज भी चक्कर काट रहे हैं।

3-न्यू दर्पण कॉलोनी में रहने वाले शिक्षक पीतम शाक्य ने बताया कि उसने हर माह फोन पे से बिजली बिल का भुगतान किया। लेकिन बिजली कंपनी ने मई के बिल में हमें 17 हजार 372 रु. का बिल दे दिया। इतनी बड़ी राशि का बिल देखकर हम चौक गए। हमने चाबी घर पर भी आवेदन दिया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। इस वजह से यहां आवेदन देने आए, ताकि शिकायत का समाधान हो।

4-दुमघना के रहने वाले कृषक तुला राम पाल ने बताया कि उसके पिता स्वर्गीय मनसा पाल ने 5 एचपी कनेक्शन गांव में लिया था और उसका भुगतान भी वह कर रहे थे। लेकिन गांव से ट्रांसफार्मर हटा लिया गया। इसके बाद बिजली कंपनी ने फिर से 56 हज़ार 400 रु. की राशि का बिल बकाया निकाल दिया। जबकि ट्रांसफर था ही नहीं तो फिर बिजली बिल काहे बिल दे दिया। हम इसी की माफी की बात कर रहे हैं। लेकिन ना तो अधिकारी सुन रहे हैं और ना ही जिला स्तर पर कोई कार्रवाई हुई। इसलिए आवेदन देने यहां आए।

इनका कहना है-
यह बात सही है कि हम पहली बार इसमें शामिल हुए हैं लेकिन उपभोक्ताओं की समस्याओं का निराकरण ही हमारा पहला लक्ष्य है और इस तरह के कैंपों से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी।
एके जाटव
अध्यक्ष उपभोक्ता विद्युत निवारण समिति भोपाल
G-W2F7VGPV5M