शिवपुरी में राजस्थान से आ रही लू, लेकिन जिले सीमा पर ठंडी हवाओं का पहरा, बीच में बादल- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
राजस्थान से गर्म हवाएं यानी लू मध्य प्रदेश की तरफ बढ़ रही हैं परंतु फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि मध्य प्रदेश की सीमाओं पर ठंडी हवाएं गश्त लगा रही हैं। मौसम वैज्ञानिक एच एस पांडे का कहना है कि कम से कम 10 अप्रैल तक पश्चिम की ठंडी हवाएं मध्य प्रदेश के बॉर्डर पर ऑन ड्यूटी रहेंगी।

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- चिलचिलाती गर्मी कब शुरू होगी पढ़ाई

दरअसल पश्चिम के समुद्र से जो बादल और हवाएं मध्य प्रदेश तक आए थे वह भी पूरी तरह से खत्म नहीं हुए हैं। मध्य प्रदेश की हवा में नमी मौजूद है। इधर राजस्थान से गर्म हवाएं आना शुरू हो गई है। यही कारण है कि मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में 24 घंटे के साइकिल में कभी गर्मी और कभी ठंड पड़ रही है। मौसम वैज्ञानिक डॉ पांडे का कहना है कि 5-6 अप्रैल के आसपास मध्य प्रदेश के आसमान पर फिर से बादल दिखाई दिए सकते हैं। इनका असर कम से कम 10 अप्रैल तक रहेगा। यानी 10 अप्रैल तक मध्य प्रदेश में लू नहीं चलेगी। तापमान 40 डिग्री से कम रहेगा।

MP WEATHER FORECAST- हीटवेव उत्पात मचाएगी

भारत मौसम विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञों का कहना है कि, पश्चिम के समुद्रों से बादलों का एक दल मध्य प्रदेश की तरफ तेजी से बढ़ रहा है और अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश की सीमा में प्रवेश कर जाएगा। इन बादलों के कारण 5 से 10 अप्रैल के बीच मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश होगी और कहीं-कहीं पर तेज हवाएं लेकिन इसके बाद मध्य प्रदेश के लोगों को गर्मी का एहसास होना शुरू हो जाएगा क्योंकि इन बादलों के खत्म होते ही मध्यप्रदेश में गर्म हवाओं का प्रवेश होगा जो ठंडी हवाओं से लड़ाई जीतने के बाद मध्यप्रदेश में उत्पात मचाएंगी।
G-W2F7VGPV5M