Shivpuri News- शहर का आदर्श नगर का कन्या विद्यालय को होगा कायाकल्प, 941 छात्राएं है अध्ययनरत है स्कूल में

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी शहर में स्थित आदर्श नगर स्थित कन्या विद्यालय अब नए रंग रूप में नजर आएगा यहां की 941 छात्राएं की क्लास दो पाली में लग रही थरी। अब यहां मल्टी स्टोरी बिल्डिंग के साथ-साथ खेल मैदान पेवर्स ब्लॉक से सजाने की तैयारी है। खास बात यह है कि कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी और नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा ने स्कूल का निरीक्षण कर कायाकल्प करने की तैयारी शुरू कर दी है।

दरअसल तीन लाख से अधिक आबादी वाले शिवपुरी शहर में सिर्फ दो ही कन्या हायर सेकंडरी स्कूल हैं। इनमें से शहर के एक बड़े भाग को कवर करने वाला एकीकृत कन्या हायर सेकंडरी स्कूल आदर्श नगर पुरानी शिवपुरी पिछले लंबे समय से संसाधनों के अभाव में विपरीत परिस्थितियों के बीच संचालित है। 941 छात्राओं वाले इस एकीकृत स्कूल में महज दस शिक्षण कक्ष हैं, जो अपर्याप्त हैं।

स्कूल बदहाली का मामला पिछले दिनों खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के संज्ञान में आया तो उन्होंने इसकी सूरत बदलने कवायद शुरू की। खेल मंत्री के निर्देश पर पहले नपाध्यक्ष गायत्री शर्मा ने दौरा कर समस्याओं को लिस्टेड किया। फिर सोमवार शाम 4 बजे कलेक्टर रविंद्र चौधरी,एसडीएम अंकुर रवि गुप्ता के साथ नपाध्यक्ष ने द्वारा भ्रमण किया।

इस दौरान कलेक्टर ने व्यवस्था को बेहतर बनाने हर संभावनाओं पर शिक्षा विभाग के बीईओ राजेश कम्ठान, बीआरसीसी बालकृष्ण ओझा से चर्चा कर भवनों के जीर्णोद्धार या इन्हें नए सिरे से निर्मित करने तीन दिन में एस्टीमेट बनवाने के निर्देश दिए। स्कूल से सटी 36 नंबर कोठी का भी अधिकारियों, नपाध्यक्ष ने मुआयना कर स्कूल संचालन के लिए इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है, इस पर चर्चा की। नपाध्यक्ष गायत्री शर्मा ने समूचे परिसर में पेवर टाइल्स नपा से लगाने की बात कह स्कूल की नियमित सफाई के लिए सफाई दरोगा को कहा

छात्राएं ज्यादा होने से दो पाली में लगा रहे स्कूल

941 छात्राओं वाले इस स्कूल का संचालन दो पालियों में करना पड़ रहा है। इसमें कक्ष अपर्याप्त हैं। विज्ञान विषय की छात्राओं के लिए प्रयोगशाला तक नहीं है। ऐसे में नई बिल्डिंग बन जाने से विद्यार्थियों को भविष्य में राहत मिलेगी।
G-W2F7VGPV5M