शिवपुरी के सेंट चार्ल्स स्कूल का आयोग का निरीक्षण, मिली जानवरों के हृदय और किडनी, निरूत्तर प्रबंधन- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी के चर्चित स्कूल सेंट चार्ल्स स्कूल में आज मध्य प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य डॉ निवेदिता शर्मा ने निरीक्षण किया इस स्कूल में कई खमिया पाई गई। इस स्कूल में बच्चों में हिन्दी का स्तर कमजोर मिला वही अनेक प्रश्नों के उत्तर स्कूल प्रशासन संतोषजनक नहीं दे पाया।

शेक्सपियर द्वारा लिखे गये प्रसिद्ध नाटकों में से एक है रोमियो एंड जूलियट। एक लड़का.लड़की की प्रेम कहानी और उनकी दुखांत मौत पर आधारित इस नाट्य कृति में वैसे तो अनेकों पात्र हैंए लेकिन खास उसमें एक पादरी फ्रायर लारेंस का उल्लेख विशेष तौर पर आता है।

फिलहाल मध्य प्रदेश के चर्च से संचालित या उससे जुड़े विद्यालयों में बच्चों को वयस्क होने के पूर्व ही विशेषकर इस प्रेम कहानी को पढ़ाकर उन्हें साहित्य के माध्यम से समय से पूर्व ही वयस्क बना दिया जा रहा है, लेकिन स्वामी विवेकानन्द रविन्द्र नाथ टैगोर, निराला, महादेवी वर्मा, सुभद्रा कुमारी चौहान, जयशंकर प्रसाद जैसे देश भक्त साहित्यकारों की पुस्तकें आप को ढूंढने पर भी नहीं मिल रहीं ।

दरअसल, यह जानकारी सामने आई है, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के शिवपुरी जिले के सेंट चार्ल्स स्कूल के निरीक्षण से। इस विद्यालय के औचक निरीक्षण के लिए पहुंची मध्य प्रदेश बाल संरक्षण आयोग की सदस्य डॉ निवेदिता शर्मा ने यहां कई खामियां पाई हैं। उनके प्रश्नों के उत्तर स्कूल प्रशासन संतोषजनक नहीं दे पाया।

मध्य प्रदेश की प्रथम भाषा हिन्दी का यहां नहीं है कोई सम्मान

आयोग ने अपने निरीक्षण में पाया कि अनेक अंग्रेजी की किताबें तो बच्चों के लिए यहां हैंए लेकिन मध्य प्रदेश की प्रथम भाषा हिन्दी का यहां कोई सम्मान नहीं। उससे जुड़े श्रेष्ठ साहित्यकारों का साहित्य तो छोडिय़ों नई शिक्षा नीति और देश भर में चल रहे आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत भी यहां देश पर अपनी जान न्यौछावर करने वाली हुतात्माओं.क्रांतिवीरों का कोई साहित्य बच्चों के बीच उपलब्ध नहीं कराया गया है।

वयस्क रोमांस और हकीकत से दूर भूतिया और डरावनी कहानियां

यहां जो पुस्तकें हैं उनमें रोमियो एंड जूलियट जैसे नाटक तो हैं ही साथ ही द क्रॉनिकल्स ऑफ व्लादिमीर टॉड ज़ैक ब्रेवर की पांच किताबों की युवा वयस्क श्रृंखला जैसी बहुतायत में पुस्तके हैं । इनमें वयस्क रोमांस हैए हकीकत से दूर भूतिया और डरावनी कहानियां हैं। सोचने वाली बात है कि इन्हें पढ़कर बच्चे यहां से क्या हासिल कर रहे होंगे।

स्पेशीमेन में हृदय और किडनी मौजूद

आयोग सदस्य डॉ निवेदिता शर्मा ने यहां पाया कि स्पेशीमेन में हृदय और किडनी मौजूद हैं । यह किस पशु की हैंए इसके बारे में स्कूल प्रशासन आयोग को कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। स्कूल का कहना था कि इसे बच्चे लेकर आए हैं, जबकि उसकी कटाई देखकर पता लग रहा था कि कोई विशेषज्ञ ही इस तरह से किडनी और हृदय को शरीर से अलग कर सकता है।

वहीं, स्कूली शिक्षा के नियमानुसार सिलेबस में कहीं भी स्पेशीमेन के ऑरिजनल प्रदर्शन की बात नहीं कही गई है। उसमें साफ बताया गया है कि लेब में अध्ययन मॉडल और चार्ट के द्वारा ही कराया जाएगा। ऐसे में यहां किसी के अंगों का मिलना कई प्रश्न खड़े कर रहा है। फिर ऐसे मामलों में दंड का भी प्रावधान है। क्योंकि भारत के संविधान ने जानवरों को भी जीवन जीने की आजादी दी है। अगर इनके जीवन को बाधित करने का कोई प्रयास करता है तो इसके लिए संविधान में कई तरह के दंड का विधान किया गया है ।

ट्रांसपोर्ट शुल्क रसीद नहीं दी जाती अभिभावकों को

आयोग ने पाया कि स्कूल के कहे अनुसार उसके पास 25 ट्रांसपोर्ट बसें हैं जिससे बच्चे आना.जाना करते हैं। एक अभिभावक से बात करने पर पता चला कि तीन किलोमीटर के विद्यालय 1200 रुपए वसूल रहा है, लेकिन रसीद कभी नहीं देता। यहां दूसरी एवं तीसरी कक्षा की परीक्षा फीस चौथी और पांचवीं कक्षा से अधिक पाई गई।

इनका कहना है
मध्य प्रदेश राज्य बाल संरक्षण आयोग की सदस्य डॉ, निवेदिता शर्मा ने बताया कि सेंट चार्ल्स विद्यालय में औचक निरीक्षण के दौरान कई खामियां मिली हैं, हम सभी की जांच कराएंगे। आवश्यकता पड़ने पर कानूनी कार्रवाई भी करेंगे। फिलहाल स्कूल प्रबंधन को जरूरी समझाइए एवं सुझाव दिए गए हैं। वे उसे मानते हैं तो अच्छा है अन्यथा कानून अपना कार्य करेगा।
G-W2F7VGPV5M