शिवपुरी में NCC कैडेट्स सीख रहे हैं हथियार चलाने का प्रशिक्षण- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
भारत.चीन सीमा पर इस समय तनाव के हालातों के बीच युवाओं में सेना में जाने का जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। इसी बीच शिवपुरी में एनसीसी कैडेट्स द्वारा 5 जिलों के एनसीसी कैडेट्स का एटीसी प्रशिक्षण शिविर लगाया गया है।

शिविर में शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोकनगर व श्योपुर जिले के 125 कैडेट्स भाग ले रहे हैं। इन एनसीसी कैडेट्स को प्रतिदिन यहां पर परेड के अलावा हथियार चलाना सिखाया जा रहा है। हथियार चलाने कि प्रशिक्षण में एनसीसी कैडेट्स में अच्छा खासा उत्साह देखा जा रहा है।

एनसीसी कैडेट्स का कहना है कि उन्हें हथियार चलाने का प्रशिक्षण मिल रहा है। भविष्य में होने आर्मी में जाने के लिए प्रोत्साहित करता है। गौरतलब है कि एनसीसी कैडेट्स को विभिन्न प्रशिक्षण में भाग लेने पर ए बी सी सर्टिफिकेट प्रदान किए जाते हैं। जिनसे बाद में सेना में भर्ती प्रक्रिया का दौरान शामिल होने पर निर्धारित अंक मिलते हैं। जिससे युवक को सेना भर्ती में मदद मिलती है।

एनसीसी कैडेट्स माधवी राठौर का कहना है कि इस कैंप में हमें आर्मी की तैयारियों के बारे में बताया जाता है। कैंप में फायरिंग करना सिखाई जाती है। जिसकी अच्छी फायरिंग होती है उसका कॉन्पिटिशन भी होता है। आर्मी की भर्ती के लिए तैयार किया जाता है। कैंप के माध्यम से हमको बहुत कुछ सीखने को मिलता है। एनसीसी कैडेट्स दिलशाद खान का कहना है कि एनसीसी कैंप के माध्यम से हमें आर्मी की फीलिंग आती है।

उन्हें इस कैंप के जरिए आर्मी के नियमों के बारे में सीखने को मिलता है। पीजी कॉलेज शिवपुरी एनसीसी अधिकारी गजेंद्र सक्सेना बच्चों में हथियारों के प्रति अलग सा उत्साह रहता है। कैंप में बच्चों को फायरिंग करना भी सिखाया जा रहा है। बच्चों को हथियार को खोलना जोड़ना भी सिखाते हैं। बच्चे इसलिए अति उत्साह से इस कैंप में अधिक भाग लेते हैं।
G-W2F7VGPV5M