केंद्रीय विद्यालय में हुआ बाल मेले का आयोजन, सांस्कृतिक कार्यक्रम खेलकूद के हुए कार्यक्रम- Shivpuri News

शिवपुरी।
शिवपुरी के केंद्रीय विद्यालय आइटीबीपी केंद्र पर सोमवार को बाल दिवस के उपलक्ष्य में बाल मेला सहित बच्चों के लिए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेलकूद एवं अनेक आकर्षक कार्यक्रमों का आयोजन किया। कार्यक्रम का प्रारंभ विद्यालय के प्राचार्य एसके शर्मा द्वारा देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के छायाचित्र पर माल्यार्पण से हुआ।

छात्रों को संबोधित करते हुए प्राचार्य श्री शर्मा ने कहा कि आज का दिन बच्चों के लिए समर्पित है जो बच्चों के मूल अधिकार की याद दिलाता है तथा हमें बच्चों के मूल अधिकार एवम बाल संरक्षण की रक्षा हमेशा करनी चाहिए। उन्होंने छात्रों से कहा की वे ही भविष्य के नागरिक हैं। एक नागरिक के रूप में हमेशा ध्यान रखें कि समाज में कहीं बाल श्रम न रहे ।

बाल संरक्षण हर नागरिक का कर्तव्य है। छात्र.छात्राओं द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत रंगारंग नृत्य की प्रस्तुति की गई। कार्यक्रम के दूसरे चरण में अंतरसदनीय बास्केटबॉल प्रतियोगिता का फाइनल मैच आयोजित किया गया जिसमें छात्रों में टैगोर सदांवने शिवाजी सदन को 28-13 से पराजित किया जबकि छात्राओं के फाइनल मैच में अशोक सदन ने टैगोर सदन को 6-4 से पराजित किया।

मैच में निर्णय का कार्य विद्यालय के खेल शिक्षक श्री अर्पित सचान ने किया । विद्यालय परिसर में ही सुसज्जित पंडालों में बाल मेले का आयोजन किया गया जिसमे कक्षा छठवीं से 12वीं के छात्र.छात्राओं ने संबंधित कक्षा अध्यापकों के निर्देशन में 14 स्टालों में खाद्य सामग्री एवम मनोरंजक खेलों की दुकानें सुसज्जित की थी जिसका उद्घाटन ITBP-STS के 2 आईसी एवं विद्यालय प्रबंध समिति के नामित अध्यक्ष मनोज सचान ने किया।

छात्रों द्वारा लगाए गए स्टॉल को देखकर मुख्य अतिथि ने प्रसन्नता जाहिर की तथा प्राचार्य के कुशल नेतृत्व में विद्यालय के शिक्षकों एवं छात्रों के सहयोग से व्यवस्थित तरीके से आयोजित, बाल मेले के लिए सभी को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम के आयोजन में समस्त कक्षा अध्यापकों सहित अभिषेक आर्य, इरफान अहमद अंसारी एमएम मिश्रा, राजीव पांडेय, अर्पित सचान, विवेक त्रिवेदी आदि ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।