रात 8 बजे नमीबिया से टाइगर के साथ उड़ेंगे कूनो के लिए 8 चीते, महाराज की नगरी में उतरेंगे- Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी और श्योपुर जिले के जंगलों की सीमा से लगे कूनो नेशनल पार्क कुछ ही घंटो बाद ऐताहासिक पलो का गवाह बनने वाला हैं।मप्र को टाइगर स्टेट से लेपर्ड स्टेट का दर्जा भी मिलने वाला है। बहुप्रतीक्षित चीता प्रोजेक्ट का 20 साल का इंतजार खत्म होने वाला है। अफ्रिका के नमीबिया से आठ चीते आ रहे हैं,इस प्रोजेक्ट का शुभारंभ देश के पीएम नरेन्द्र मोदी के हाथों होगा।

जानकारी मिल रही हैं कि कूनो के लिए नामीबिया से चीतों का सफर शुरू हो चुका है। नामीबिया में चीतों की शिफ्टिंग के काम में लगे एक्सपर्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि चीते नामीबिया के ;चीता कंजर्वेशन एरिया से एयरपोर्ट के लिए रवाना हो चुके हैं। 8 चीतों के पिंजरों को कंटेनर में रखकर नामीबिया की राजधानी विंडहोक के नजदीक एयरपोर्ट लाया जा रहा है।

यही कंटेनर विमान में रखे जाएंगे। इन्हें इस तरह से डिजाइन किया गया है कि चीतों को आभास न हो कि उन्हें जंगल से बाहर कहीं ले जाया जा रहा है। चीते भारतीय समय अनुसार रात 8 बजे ये स्पेशल विमान से भारत के लिए उड़ान भरेंगे। ये प्लेन सुबह करीब 6 बजे ग्वालियर पहुंचेगा।

ग्वालियर में पहले से ही वायुसेना के हेलिकॉप्टर तैयार होंगे। चीतों को विमान से हेलिकॉप्टर में शिफ्ट करने में करीब आधा घंटा लगेगा। 6.30 बजे हेलिकॉप्टर ग्वालियर से कूनो के लिए उड़ाने भरेंगे। यदि सब कुछ ठीक रहा तो शनिवार सुबह 7 बजे तक चीते कूनो पहुंच जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को अपने जन्मदिन पर चीतों को कूनो पार्क में छोड़ेंगे।