फुल हुआ महुअर डैम: खोले गए गेट,हो सकेगी 26 गांवों में अगली फसल की सिंचाई- Pichhore News

Bhopal Samachar
पिछोर। पिछोर अनुविभाग के भौंती व अन्य गांव और करैरा के सिरसौद सहित आसपास के गावों में महुअर डैम सिंचाई का मुख्य साधन है। लंबे समय बाद महुअर बांध लबालब भर गया है। ज्यादा पानी आने से बांध के गेट भी खोलने पड़े हैं। बांध भरने से अगली फलस के लिए किसान निश्चिंत हो गए हैं। रबी सीजन में 22 हजार किसान महुअर बांध से निकल नहरों से अपनी फसलों की सिंचाई करते हैं।

एसडीओ गुप्ता के अनुसार महुअर डैम से 26 गांवों के 22 हजार किसानों की साढ़े नौ हजार हैक्टेयर जमीन की सिंचाई की जाती है। इस बार डैम पूरी क्षमता से भर गया है इसलिए किसानों की आगामी रबी फसल के लिए पर्याप्त पानी दिया जा सकता है। किसान राजेश, अमरसिंह, कमल सिंह ने बताया पिछले डेढ़ माह से चिंता थी अब पानी पर्याप्त होने से फसल हो जाएगी।

हमारे लिए तो यही अमृत महोत्सव की खुशी होगी कि नहरों से पानी मिलेगा। बता दें कि अंचल में 23 जून से वर्षा का आगमन हो जाता है किंतु 15 अगस्त तक आशानुरूप वर्षा न होने से किसान चिंतित दिखाई दे रहे थे। 19 अगस्त के बाद पर्याप्त वर्षा होने से महुअर डैम नावली में इतना पानी आ गया कि डैम के 4 गेट खोल कर अतिरिक्त पानी निकाला गया।

महुअर डेम का जल भराव स्तर 331.00 मी है। ऊपरी इलाकों में हुई बारिश से शाम को 6 बजे बांध का जल भराव 329.80 मीण् हो गया है। बांध में बढ़ते जलस्तर को देखते हुए सोमवार रात 9 बजे से बांध के 20.20 सेंटीमीटर के दो गेट खोले जाएंगे,जिनमें से 40.96 क्यू मेक बांध से पानी छोड़ा जाएगा।

महुअर डैम के रात में दो गेट खोले पानी बढ़ने से सुबह चार गेट खोलना पड़े

महुअर डेम के एसडीओ शिवशंकर गुप्ता ने बताया कि 21 अगस्त को डैम का लेबल 330ण्85 हो गया था साथ ही कैचमेंट एरिया से पानी की आवक बढ़ रही थी इसलिए जितना पानी डैम में आ रहा है उतना ही पानी 4 गेट से निकाला जा रहा है।

गुप्ता के अनुसार हमारी टीम द्वारा डैम पर नियमित नजर रखी जा रही है। यदि पानी की आवक बढ़ेगी तो और गेट खोलने पर विचार किया जावेगा। डैम भरने की खबर सुनकर अंचल के किसान खुश हो गए क्योंकि किसानों को अगली फसल की उम्मीद हो गई।

पारोंच डेम अभी भी 11 फीट खाली रह गया

पारोंच नदी पर बना पारोंच डैम अभी भी 11 फीट खाली रह गया है। इससे क्षेत्र के एक दर्जन गांवों में सिंचाई की जाती है। नहरों में पर्याप्त पानी के लिए डैम की भराव क्षमता 21 फीट है। डैम के कर्मचारी वीर सिंह यादव ने बताया अभी तक 10 फीट पानी भरा है इससे किसानों के लिए पर्याप्त पानी देना मुश्किल होगा। हालांकि अभी पानी की आवक हो रही है उम्मीद है डैम पूरा भर जाएगा।
G-W2F7VGPV5M