Shivpuri News- नेहा यादव जिला पंचायत अध्यक्ष की प्रवल दावेदार, भाजपा में आपस में होगी भिड़ंत

शिवपुरी। पंचायत चुनाव के तीनो चरण पूरे हो चुके हैं। अधिकारिक घोषणा 15 जुलाई को की जाएगी लेकिन जिला पंचायत में जीते हुए चेहरो की स्थिति स्पष्ट हो चुकी है। इसी के साथ जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी के लिए जीते हुए प्रत्याशियों के बीच जंग शुरू हो चुकी हैं,जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी की इस जंग में पूर्व विधायक महेन्द्र सिंह की बेटी नेहा यादव सबसे नजदीक माना जा रहा हैं।

जिला पंचायत की सीट महिला अनारक्षित है। इस पर सबसे प्रबल दावेदार कोलारस के पूर्व विधायक महेंद्र यादव की बेटी नेहा अमित यादव को माना जा रहा है जो बदरवास से चुनाव जीती हैं। राजनीतिक सूत्रों की मानें तो महेंद्र यादव को 16 सदस्यों का समर्थन मिल गया है। हालांकि भूपेंद्र रावत पड़ोरा और विवेक पालीवाल भी अध्यक्ष पद के लिए दावेदारी ठोक सकते हैं। इनके समर्थक सदस्यों ने भी जीत हासिल की है, लेकिन आंकड़ा कम है पर राजनीति में अंतिम समय पर समीकरण बदलने में देर नहीं लगती है।

80 प्रतिशत सीटें भाजपा के खाते में, कांग्रेस का सूपड़ा साफ
जिला पंचायत के 25 में से 20 वार्ड में भाजपा या उसके समर्थित प्रत्याशी को जीता हुआ माना जा रहा है। ऐसे में यदि पार्टी के सभी वोट एक ही प्रत्याशी को मिलते हैं तो उसका अध्यक्ष बनना तय है।


दूसरी ओर कांग्रेस की स्थिति खराब है और उनके खाते महज दो ही सीट हैं। इसलिए वह अध्यक्ष पद की रेस में किसी भी तरह से शामिल नहीं है और न ही उसे प्रभावित कर सकती है। दावेदारी सिर्फ भाजपा नेताओं के बीच ही है। अवधेश सिंह बेड़िया वार्ड क्रमांक 5 से जीतकर एक बार फिर अपने परिवार को राजनीति में सक्रिय कर दिया है। उन्हें शुरुआत में अध्यक्ष का दावेदार माना जा रहा था, लेकिन सूत्रों की मानें तो उनका समर्थन भी महेंद्र यादव के साथ ही है।

तीन सीटों पर अभी संशय
वार्ड क्रमांक 2, वार्ड क्रमांक 4 और वार्ड क्रमांक 11 में अभी हार-जीत तय नहीं हुई है। यहां पर लगातार आपित्त और अन्य कारणों से पूरी तरह से स्पष्ट नहीं किया जा सका है कि कौन से दावेदार को कितने वोट मिल गए हैं। इसमें वार्ड दो से निशा विवेक पालीवाल हैं। विवेक पालीवाल अध्यक्ष पद की रेस में भी हैं। जबकि वार्ड चार से आनंदी मोगिया आगे बताई जा रही हैं, लेकिन यहां पर 30-40 वोटों के अंतर से कभी भी समीकरण बदल सकते हैं। ऐसे ही वार्ड क्रमांक 11 में भी पेंच फंसा हुआ बताया जा रहा है।

भाजपा के बीच ही दावेदारी
पोहरी से विवेक पालीवाल और पडोरा के भूपेंद्र रावत भी दावेदारी में है। भूपेंद्र रावत की बहू सदस्य का चुनाव जीती हैं। साथ ही उनके भाई बहू भी जीती हैं। इसके अलावा उनके पास दो और सदस्यों का समर्थन माना जा रहा है। हालांकि चार सीट पर्याप्त नहीं होंगी। दूसरी ओर विवेक पालीवाल भी पंचायत की राजनीति में अच्छी दखल रखते हैं। यदि वे पार्टी के साथ ही गए तो उन्हें भी दावेदारी छोड़ना पड़ेगी। वहीं महेंद्र यादव के बेटी नेहा यादव की बात करें तो उन्हें पांच कोलारस, पांच पिछोर, दो करैरा, एक शिवपुरी और पोहरी व अन्य जगह मिलाकर 16 सदस्यों ने समर्थन दिया है जिससे उनका दावा मजबूत है।

खनिज अधिकारी पद से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली और जीत गए चुनाव..
वार्ड क्रमांक 1 से जीते गोविंद शर्मा खनिज अधिकारी थे। करीब एक वर्ष पहले उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी। इसके बाद इस बार उन्होंने राजनीति में हाथ आजमाया और करीब 2900 मतों से अपने निकटतम प्रत्याशी जगदीश गोवरा को मात दी। अब वे एक शासकीय अधिकारी के बाद जनप्रतिनिधि के रूप में अपनी अधिकृत पारी की शुरुआत करेंगे।

प्रत्याशियों के दावे अनुसार यह लोग जीते
वार्ड क्रमांक------जनपद--------- जीते

1------पोहरी-----------गोविंद शर्मा ककरौआ

2------पोहरी-----------निशा विवेक पालीवाल

3-------पोहरी------गेंदालाल आदिवासी

4---------शिवपुरी--------आनंदी मोगिया

5--------शिवपुरी---------अवधेश सिंह

6---------शिवपुरी---------भारती रावत

7---------नरवर--------- नीलम

8----------नरवर--------पुक्खो सुरेंद्र कोली

9-----------नरवर-----अंशुमान रावत

10--------करैरा-------हेमलता बघेल

11---------करैरा------राजा भैया परिहार--- दूसरा

12--------करैरा---------अनारीलाल लोधी

13--------पिछोर---------वैजंती आदिवासी

14----------पिछोर--------कामता लोधी

15--------पिछोर-------मनीराम लोधी

16----------खनियांधाना-------शांति लोधी

17---------खनियांधाना--------संध्या लोधी

18----------खनियांधाना--------विजय सिंह यादव

19----------खनियांधाना---------अमित कुमार पडेरिया

20----------बदरवास--------पंचम सिंह आदिवासी

21--------बदरवास--------नेहा अमित यादव

22---------बदरवास---------गीता गुर्जर

23----------कोलारस-------विमला बाई

24-------कोलारस -----पुष्पांजलि रावत

25-------कोलारस-------सुनीता जाटव