माता-पिता की मौत के बाद अनाथ हुए 4 मासूमों को समाज के लोगों ने मिलकर दिया सहारा, आप भी करें सहयोग

शिवपुरी। मुसीबतों का पता नहीं चलता,कब किसके सामने आ जाएं। परंतु मुश्किल हालातों में यदि समाज का साथ मिल जाए तो मुश्किलों को हराया जा सकता है। बीते दिनों शहर के शांति नगर इलाके में रहने वाले 4 मासूमों के पिता की मौत से उनके सामने मुशीबतों का पहाड़ टूट पड़ा।

इन बच्चों की मां उन्हें 6- 7 वर्षों पूर्व ही छोड़कर चली गई थी। बच्चों को एकमात्र पिता का ही सहारा था। पिता की दैनिक मजदूरी से ही परिवार का भरण-पोषण होता था। पिता की मृत्यु से अनाथ हुए मासूमों के सामने बड़ा भरण- पोषण एवं अन्य बुनियादी जरूरतों पूर्ति के संकट पैदा हो गया था।

बच्चों की खबर मिलते ही प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर जाकर उन्हें प्राथमिक सहायता उपलब्ध कराई। इसी दौरान इंसानी फरिश्तों के रूप में समाज के संपन्न लोगों ने उनकी मदद के लिए अपना हाथ आगे बढ़ना शुरू हुए और 68,800 रुपये की राशि जन सहयोग से एकत्रित हो गई। इस राशि से महिला एवं बाल विकास विभाग इस परिवार के बच्चों को हर महीने 4 हजार रुपये सहायता राशि उपलब्ध कराएगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी देवेंद्र सुंदरियाल ने बताया कि जब शासन- प्रशासन के साथ समाज खड़ा हो तो किसी भी मुश्किल परिस्थिति से लड़ा जा सकता है। अनाथ बच्चों के लिए जो सहायता राशि प्राप्त हुई है, उसे बच्चों की पोषण, स्वास्थ्य एवं शिक्षा की जरूरतों के लिए खर्च किया जाएगा। निजी स्पॉन्सरशिप योजना के तहत बच्चों को 4 हजार रुपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

ये बने अनाथों के साथी
अनाथ बच्चों की मदद के लिए वरिष्ठ पत्रकार विपिन शुक्ला ने 26100 जिला अभियोजन अधिकारी संजीव गुप्ता ने 5100 दिनेश सांवल दास गुप्ता ने 5100 शैलेंद्र गुप्ता 2100 आनंद जैन 2000 सौरभ सांखला 500 संजीव गुप्ता सुपर इलेवन मोर्निंग क्लब के राजेन्द्र अग्रवाल, सुरेश अग्रवाल, डॉ अर्जुन लाल शर्मा, दुर्गा प्रसाद गुप्ता, रामशरण अग्रवाल, डॉ सीपी गोयल एवं त्रिलोकी कंसाना ने 3100 - 3100 श्याम सिंघल 1100 एवं गोपाल अग्रवाल ने 2100 रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई है।

अटल बाल मित्र के खाते में राशि जमा की अपील
जिले में कोविड के दौरान बहुत से बच्चों ने अपने माता- पिता को खो दिया है। इन बच्चों को सरकारी और गैर सरकारी सहायता दी जा रही है। किंतु अभी भी एकल माता या पिता वाले कुछ ऐसे जरूरतमंद बच्चे है, जिनके परिवार ने कमाने वाले व्यक्ति को खो दिया है। ऐसे जरूरतमंद बच्चों की अगर आप मदद करना चाहते है,तो अटल बाल मित्र योजना के बैंक ऑफ इंडिया शाखा माधव चौक शिवपुरी में संचालित खाता नंबर 888010110008521 आईएफएससी कोड BKID0008521 में स्वेच्छानुसार राशि जमा कराकर इन बच्चों के विकास में सहभागी बन सकते है।