नल जल योजना: अब हर घर में पहुंचाने की जिम्मेदारी महिलाओं के हाथ में, दिया गया प्रशिक्षण - Shivpuri News

शिवपुरी। अब नल जल योजना का संचालन महिलाओं द्वारा किया जाएगा। इसके लिए स्व सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पोहरी एवं शिवपुरी जनपद पंचायतों के चयनित स्व सहायता समूहों के सदस्यों को कोठी नम्बर 26 फतेहपुर रोड स्थित पंचायत राज प्रशिक्षण केन्द्र में शुक्रवार को प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उमराव सिंह मरावी, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी महेंद्र जैन, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री राजीव पांडे, पीएचई के ई.ई. एल.पी.सिंह सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में स्वसहायता समूहों के सदस्यगण उपस्थित थे। उक्त प्रशिक्षण ग्वालियर से आए ट्रेनर्स द्वारा दिया गया।

प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने ग्रामीण क्षेत्रों में नल जल योजना के संचालन की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि समस्त स्वसहायता समूह के सदस्य इस प्रशिक्षण के माध्यम से नल जल योजना का बेहतर संचालन कैसे किया जाए, इसको बेहतर तरीके से सीखे।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा इस योजना के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाना है। उन्होंने उपस्थित समूह की सदस्यों को बताया कि देवास में स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा ही नलजल योजना सफलतापूर्वक संचालित की जा रही है। समूह की सदस्यों को प्रशिक्षण के माध्यम से नलजल योजना की बारीकियों को समझना है और यह भी जानना है कि हर घर को पानी पहुंचाया जाए, कितना पानी जाना है। सब लोग उसका उपयोग करें और उसकी राशि समूह में जमा करें। उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण जिले की समस्त जनपद पंचायतों के स्वसहायता समूह की महिलाओं को दिया जाएगा।