जिला चिकित्सालय में रखी दवाइयां सड़ गई, इंजेक्शनों में फफूंद लग गई - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। खबर जिला चिकित्सालय की है। जहां जिला चिकित्सालय के स्टोर रूम में बारिश के दौरान भरे पानी से बड़ी मात्रा में दवाइयां खराब हो गई हैं। स्टोर रूम में रखी दवाओं काे समय पर देखा नहीं गया, जिससे बड़ी संख्या में इंजेक्शन में फफूंद लग गई। वहीं, बोतल फूट गईं। जिम्मेदारों की लापरवाही ने हजारों रुपए की दवाओं को पानी में मिला दिया है। जो दवाई बीमार को मिलनी थी, उन्हें कचरे में फेंकना पड़ा है।

जिला अस्पताल के पांच मंजिला भवन में ग्राउंड फ्लोर पर अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों को लगने वाली ग्लूकोज की बोतलों के साथ-साथ कई अन्य दवाओं का स्टॉक रखा हुआ था। उस स्टॉक को समय-समय पर देखना जिम्मेदारों का काम है, लेकिन स्टोर के कर्ता-धर्ताओं द्वारा बारिश के सीजन में इस ओर ध्यान ही नहीं दिया। परिणाम स्वरूप स्टोर रूम में पानी भरा रहा, जिससे दवाएं पूरी तरह खराब हो गईं। दवाओं के रखरखाव में अनियमितता बरते जाने के कारण ग्लूकोज की बहुत सारी बोतलें भी फूट गई हैं।

पिछले साल भी जिला अस्पताल में दवाओं के रखरखाव व स्टॉक चेक करने में लापरवाही बरते जाने के कारण लाखों रुपए की दवाएं एक्सपायर हो गई थीं, जिन्हें बाद में खुले में आग के हवाले कर दिया गया था। उक्त मामले को बाद में जांच में लीपापोती कर फाइलों में दवा दिया गया। सिविल सर्जन डॉ. राजकुमार ऋषिस्वर का कहना है कि दवाएं खराब नहीं हुई हैं वो तो सिर्फ साइड से पानी भर गया था। जांच करवाई जा रही है। वहां कोई ऐसे इंजेक्शन या दवाएं नहीं थीं, जिनमें पानी भरता।
G-W2F7VGPV5M