Shivpuri News- कलेक्टर और एसपी ने मंडी प्रांगण में किया वृक्षारोपण, वायुदूत ऐप पर करें पंजीयन

शिवपुरी। वृक्षारोपण को बढ़ावा देने और प्रदेश को हरा भरा बनाने के उद्देश्य से अंकुर अभियान शुरू किया गया है। शिवपुरी में भी सभी को इस अभियान से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है जिससे अधिक से अधिक वृक्षारोपण हो। गुरुवार को पोहरी मंडी प्रांगण में वृक्षारोपण किया गया।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल, जीतू राठखेड़ा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों व स्वसहायता समूह की महिलाओं ने पौधा लगाया। मंडी प्रांगण में नीम, शीशम सहित अन्य भी पौधे लगाए गये।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा है कि सभी अंकुर अभियान से जुड़ें। सभी नागरिक एक एक पौधा अवश्य लगाएं। अपने घर या घर में जगह ना होने पर अपने आसपास पौधे लगाएं और उसकी देखभाल करें, क्योंकि वृक्ष हमें प्राणवायु प्रदान करते हैं। पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्ष लगाना बहुत जरूरी है।

उन्होंने कहा है कि अंकुर अभियान से जुड़ने के लिए सबसे पहले वायुदूत ऐप डाउनलोड करें। कोई भी प्रतिभागी गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकता है और इस ऐप पर अपना पंजीयन कराएं। पंजीयन कराने के बाद पौधा लगाकर एप पर फोटो अपलोड करें और 30 दिन उन्हें उस विकसित पौधे की फोटो अपलोड करना है।

इस अभियान का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने और वृक्षारोपण को बढ़ावा देना है इसलिए सभी से इस अभियान से जुड़ने की अपील की जा रही है।
जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी महेंद्र जैन ने बताया कि अंकुर अभियान के तहत जिले में अभी तक 2 हजार 570 पंजीयन हुए हैं।

अभियान के तहत कार्य योजना बनाकर काम किया जा रहा है जिसमें वायुदूत ऐप डाउनलोड कर पंजीयन करने के लिए लोगों को जानकारी दी जा रही है ताकि जो वृक्ष लगा रहे हैं उसका फ़ोटो एप पर अपलोड करें। इनमें से कुछ चयनित प्रतिभागियों को अवार्ड से भी सम्मानित किया जाएगा।