Shivpuri News- जिले के प्रत्येक आदिवासी परिवार का बीपीएल और आयुष्मान कार्ड बने: प्रभारी मंत्री

शिवपुरी। जिले में 500 से अधिक सहरिया ग्राम चिन्हित हैं। प्रत्येक सहरिया आदिवासी परिवार का बीपीएल और आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए योजना बनाकर काम शुरू करें। यह निर्देश पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग एवं जिले के प्रभारी मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने बैठक में दिये।

मंत्री श्री सिसौदिया का प्रभारी मंत्री बनाए जाने के बाद यह शिवपुरी जिले का पहला भ्रमण था। उन्होंने शिवपुरी भ्रमण के दौरान जिला योजना समिति की बैठक में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की और अधिकारियों को समय सीमा के साथ गुणवत्ता युक्त कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में प्रभारी मंत्री श्री सिसौदिया ने ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित मनरेगा कार्यक्रम की प्रगति की जानकारी ली। गौशाला संचालन, स्वच्छता परिसर, प्रधानमंत्री आवास, स्वच्छ भारत मिशन आदि की समीक्षा की।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा संचालित नल जल योजना और मड़ीखेड़ा प्रोजेक्ट, सीवर प्रोजेक्ट की भी समीक्षा की। मंत्री सिसौदिया ने बैठक में निर्देश दिए हैं कि हर ग्राम पंचायत में खेल मैदान तैयार किए जाएंगे। इसके लिए कार्ययोजना बनाकर काम करें। स्वच्छता परिसर में पानी की व्यवस्था नहीं है वहां व्यवस्था करें।





गुणवत्ता युक्त कार्य करने के दिए निर्देश
प्रभारी मंत्री ने विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए हैं कि समय सीमा के साथ ही कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए। कार्य में अनियमितता करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।

हर गरीब को मिले राशन, लापरवाही करने वालों पर होगी कार्रवाई
प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए हैं कि उचित मूल्य दुकान पर कौन सेल्समैन कितने वर्षों से है। इसकी जानकारी उपलब्ध कराएं। गरीब परिवारों को नियमानुसार राशन का वितरण किया जाए। राशन वितरण व्यवस्था में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाही करने वाले दुकानदार और फूड इंस्पेक्टर दोनों के विरुद्ध कार्यवाही होगी। जिसके खिलाफ शिकायत प्राप्त होती है उस दुकानदार को तत्काल हटाए और स्व सहायता समूह को संचालन की जिम्मेदारी सौपें।

स्कूलों की बाउंड्रीवॉल बनवाने के निर्देश
प्रभारी मंत्री श्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि जिन स्कूलों में बाउंड्रीवॉल नहीं है उनमें पक्की बाउंड्रीवॉल बनवाई जाए। इसके अलावा बच्चे अब जमीन पर बैठकर मध्यान्ह भोजन नहीं करेंगे। हर स्कूल में टेबल कुर्सी की व्यवस्था होना चाहिए।

यह रहे उपस्थित
बैठक में पोहरी विधायक एवं लोक निर्माण विभाग राज्य मंत्री श्री सुरेश धाकड़ राठखेड़ा, कोलारस विधायक श्री वीरेंद्र रघुवंशी, करैरा विधायक श्री प्रागीलाल जाटव, जिला अध्यक्ष श्री राजू बाथम, पूर्व विधायक श्री जसवंत जाटव, कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चंदेल, डीएफओ श्रीमती मीना मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ एचपी वर्मा, एडीएम उमेश शुक्ला सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण और जिला योजना समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे।