टोकन बांटने के बाद भी नहीं तौला चना, किसानों ने स्टेट हाईवे जाम कर दिया - Shivpuri News

शिवपुरी। जिले के पोहरी के मचाकला में रविवार को टोकन बांटने के बाद भी जब चने की खरीदी नहीं हुई तो किसानों ने शिवपुरी - श्योपुर स्टेट हाइवे पर चक्काजाम कर दिया। करीब डेढ़ घंटे तक चले जाम को खुलवाने के लिए पोहरी तहसीलदार सतेन्द्र गुर्जर और नायब तहसीलदार आरके जोशी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने किसानों को समझाते हुए जाम को खुलवाया।

तहसीलदार ने खुलवाया जाम

मचाकला गाँव के पास शिवपुरी - श्योपुर हाइवे पर स्थित मैत्री वेयर हाउस पर इन दिनों किसानों से समर्थन मूल्य पर चने की उपज को खरीदा जा रहा है। इसके लिए किसान अपने पंजीयन के मुताबिक चना तुलवाने के लिए केन्द्र पर आए थे।

शनिवार को करीब 35 किसानों के लिए खरीदी केंद्र प्रभारी ने टोकन बांट दिए लेकिन रविवार को साइट बंद हो जाने की बात कह कर किसानों से चना की खरीदी करने से मना कर दिया। पिछले 4 दिनों से खरीदी केंद्र पर ख़डे किसानों के चने की जब तौल नहीं की गई तो किसानों ने आक्रोशित होकर शिवपुरी श्योपुर हाइवे जाम लगा दिया।

किसानों ने रोड पर ट्रैक्टर-ट्राली खड़े कर दिए थे व किसान रोड पर बैठ गए थे. जाम के कारण सड़क पर दोनों और वाहनों की लंबी कतारें लग गई थी. करीब एक से डेढ़ घंटे तक किसानों ने जाम लगाए रखा। इसके बाद पोहरी तहसीलदार मौके पर पहुंचे और उन्होंने जल्द किसानों की उपज तुलवाने के लिए उन्हें आश्वस्त किया.इसके बाद किसानों ने जाम खोला।

4 दिन से खरीदी केंद्र पर खड़े हैं किसान नहीं तौला चना

समर्थन मूल्य पर चना खरीदी केंद्र पर पिछले 4 दिनों से किसान खड़े हुए हैं लेकिन उसके बाद भी उनकी उपज को तोला नहीं जा रहा है. सरकार के लाख दावों के बाद भी समर्थन मूल्य पर चने की उपज बेचने के लिए पंजीकृत किसानों को तौल करवाने के लिए खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

स्थिति यह है कि किसान यहां पर कई दिनों से इंतजार कर रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी उनके चने की उपज की तौल नहीं हो पा रही है। जिसके कारण वहां किसान परेशान हैं.वहीं खरीदी केंद्र पर रात में किसानों के रूकने के लिए कोई उचित व्यवस्था भी नहीं है।