SHIVPURI में हालात गंभीर, कमिश्नर के साथ प्रमुख सचिव दौरे पर आईं, नए निर्देश जारी

Bhopal Samachar
शिवपुरी। प्रमुख सचिव दीप्ति गौड़ मुखर्जी गुरुवार को शिवपुरी जिले के भ्रमण पर आए उन्होंने यहां टूरिस्ट विलेज में जिले के अधिकारियों के साथ बैठक रखें और कोरोना की स्थिति के संबंध में समीक्षा की इस दौरान संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेना भी उपस्थित थे।

प्रमुख सचिव श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी ने कोरोना टेस्ट के संबंध में निर्देश दिए हैं कि जिले में सैंपलिंग को और बढ़ाया जाए ताकि अधिक से अधिक संदिग्ध मरीज कवर हो सकें। उन्होंने कहा कि टेस्ट सेंटर पर सैंपल देने आ रहे लोगों को उसी समय मेडिकल किट वितरित की जाए। साथ में लोगों को यह बताया जाए कि यह दवाइयां नुकसानदायक नहीं है।

इस समय सबसे महत्वपूर्ण यह है कि शुरुआती स्टेज में ही इलाज शुरू हो और मरीज का टेस्ट हो जाए जिससे वह क्रिटिकल कंडीशन में नहीं पहुंचेगा। उन्होंने कहा है कि सभी एसडीएम यह सुनिश्चित करें कि फीवर क्लीनिक को मोबाइल क्लीनिक के रूप में संचालित करें ताकि यह अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेगा।

प्रमुख सचिव श्रीमती मुखर्जी ने किल कोरोना अभियान की समीक्षा की और सर्वे टीम में एएनएम को भी शामिल करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सर्वे टीम लोगों के मोबाइल नंबर भी दर्ज करें। सर्वे में जो मरीज संदिग्ध हैं, उन्हें टेस्ट कराने के लिए कहें। सभी को मेडिकल किट और आयुष काढ़ा वितरित किया जाये।

सभी एसडीएम अपने क्षेत्र में निगरानी करें। उन्होंने कहा है कि जिला स्तर के साथ ही जनपद स्तर पर कंट्रोल रूम को सक्रिय बनायें। कंट्रोल रूम से मरीजों और सर्वे में जो लोग संदिग्ध मिल रहे हैं उन्हें फोन करके स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लें। नगरपालिका की गाड़ियों के माध्यम से प्रसार कराएं। उन्होंने योग से निरोग अभियान की भी समीक्षा की।

प्रमुख सचिव श्रीमती मुखर्जी ने कोरोना कर्फ्यू के संबंध में निर्देश दिए हैं कि कोरोना की चेन तोड़ने के लिए कोरोना कर्फ्यू का पालन सख्ती से कराएं और सभी नाकों पर भी सख्ती बरतें। प्रशासन व पुलिस की टीम समन्वय से काम करें। ग्राम स्तर पर कोटवार, पटवारी आदि को सक्रिय रूप से लगाएं।

बैठक में कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चंदेल जिला पंचायत सीईओ श्री एचपी वर्मा अपर कलेक्टर उमेश शुक्ला एसडीएम अरविंद बाजपेई सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
G-W2F7VGPV5M