अगर बाजार में मुंह दिखाई हुई तो अब जाना होगा जेल: कलेक्टर ने दिए निर्देश - Shivpuri News

शिवपुरी। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह की अध्यक्षता में रविवार को जिलें में कोरोना की स्थिति एवं रोकथाम की व्यवस्थाओं को लेेेकर समीक्षा बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर श्री सिंह ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि नाकों पर निगरानी के लिए अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। वह भ्रमण कर निगरानी करें। कलेक्टर सिंह ने कोविड-19 दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही कर उन्हे खुली जेल में कुछ समय तक बैठाये।

कोरोना के उपचार के लिए पर्याप्त संख्या में बेड्स की उपलब्धता, वैक्सीनेशन संबंधी जानकारी, जिला चिकित्सालय में बिजली व्यवस्था, आक्सीजन सप्लाई आदि व्यवस्था को दुरुस्त रखा जाए।

कलेक्टर सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मास्क लगाना आवश्यक है। हर व्यक्ति मास्क लगाये इसके लिए लोगो को सीख दिये जाने के साथ साथ सख्ती भी जरूरी है। इसके लिए सघन जन जागरूकता अभियान चलाया जाये। शहरी क्षेत्रों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में हाट बाजारों में बिना मास्क के घूमते पाये जाने वालो के विरूद्ध चलानी कार्यवाही की जाए।

कलेक्टर सिंह ने 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियो को लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण कराये जाने हेतु निर्देश दिये। प्रत्येक वार्ड में निरीक्षण कर 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति का टीकाकरण कराये और इनकी जानकारी रजिस्टर में संधारित की जाए। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय में शेष रहे कार्यों का जल्द पूर्ण किया जाए। शहरी क्षेत्रों में रविवार को सेनेटाईजर का छिड़काव करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सिंह ने कहा कि स्वसहायता समूह द्वारा बनाए जा रहे मास्क को शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में वितरण किया जाए। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जाॅन में बास, बल्ली और रस्सी से अच्छी तरह क्षेत्र को कवर किया जाए और कंटेनमेंट जाॅन संबंधी सूचना भी चस्पा की जाए। बाहर से यात्री वाहनों में आने वाले मजदूरों का परीक्षण किया जाए।