लॉकडाउन से अनलॉक तक: जिले में 4 हजारी हुआ कोरोना बीते सिंतबर में हुआ कोरोना का विस्फोट - Shivpuri News

शिवपुरी। बीते साल 2020 के 25 मार्च से देश लॉकडाउन के मोड पर चला गया था। कोरोना संक्रमण को थामने के लिए देश में मेडिकल अपात कफयू लॉकडाउन लगाया गया था। अचानक से लॉकडाउन और कोरोना की भय से भरी खबरो ने आम पब्लिक के लोगो में मन में हडकंप और भय का महौल था। लेकिन धीरे धीरे लॉकडाउन से अनलॉक तक का सफर तय किया।

कुछ हद तक समान्य होने लगा था लेकिन कोरोना की दूसरी लहर से फिर हमारे सामने चुनौती खडी होने लगी है। पिछले भय और इस भय में अंतर इतना हैं कि अब हम कोरोना से लडने के लिए मानसिक रूप से तैयार हो गए हैं। भय को हटा कर हम जागरूकता की ओर बढ रहे हैं।

शिवपुरी जिले में कोरोना ने शून्य से लेकर शून्य होकर संख्या में 4 हजारी तक का सफर तय कर लिया है। सन 2020 की 25 मार्च से सन 2021 की 25 मार्च तक का हमने सफर तय कर लिया है। नया साल उम्मीद भरा आया था नए साल की जनवरी में कोरोना अपनी दम तोडने लगा था लेकिन मार्च फिर डराने लगा है।

चलते हैं पिछले साल की ओर

लॉकडाउन के बाद संभाग में प्रथम और मप्र का दूसरा मरीज शिवपुरी में कोरोना पॉजीटिव मरीज दुबई से लौटे मैकेनिकल इंजीनियर दीपक शर्मा के रूप में मिला था। बीते मार्च में 2 मरीज शिवपुरी में कोरोना पॉजीटिव हुए थे।

अप्रैल माह में एक भी मरीज कोरोना पॉजीटिव नही हुआ था। लेकिन मई में 10 मरीज,जून में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने लगी थी और शिवपुरी में 26 मरीज संक्रमित हुए,जुलाई में संक्रमण की रफ्तार तेज होने लगी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ कालेजो में परिक्षा शुरू होने लगी इस माह में जिले में 264 लोग पॉजीटिव हुए।

इसी प्रकार अगस्त में 829 मरीज संक्रमित हुए और सितबंर सबसे डराने वाला रहा इस माह में कोरोना का विस्फोट हुआ और 1218 मरीज कोरोना पॉजीटिव हुए। अक्टूबर में 617 मरीज,नवंबर माह में 445 मरीज दिसंबर में 375 मरीज कोरोना पॉजीटिव हुए थे।

नए साल 2021 की शुरूवात कोरोना का आंकडा गिरने लगा और जनवरी माह में 140 मरीज नए कोरोना पॉजीटिव हुए,वही फरवरी में जिले में कोरोना का ग्राफ तेली से नीचे आया और मात्र 12 मरीज पॉजीटिव हुए। अब मार्च में फिर कोरोना ने रफ्तार पकड ली हैं और 70 मरिज 25 मार्च तक संक्रमित हो चुक हैं। कुल मिलाकर 4008 मरीज एक साल में कोरोना संक्रमण का शिकार हुए है।

कोरोना से सबसे पहली मौत जुलाई माह में

कोरोना से सबसे पहली मौत जुलाई माह में हुई जुलाई माह में कोरोना से 2 मरीज की मौत हुई हैं,वही अगस्त में 7 मौत,सिंतबंर में 23 मौत,अक्टूबर में 5 मौत,नवबंर में 6 मौत,दिसंबर में 8 मौत,जनवरी 2021 में 2 मोत कोरोना के कारण हुई थी।