CM ने पोहरी में किया 226 करोड़ की लागत से बनने वाले सरकुला डैम का भूमिपूजन - SHIVPURI NEWS

NEWS ROOM
शिवपुरी।
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए दृढ़ संकल्पित है। कोई भी गरीब भूखा नहीं रहेगा। हर गरीब को राशन दिया जाएगा। गरीब परिवारों के बच्चों के लिए शिक्षा की व्यवस्था हो या संबल योजना के तहत जरूरतमंदों की सहायता कर उन्हें संबल प्रदान करना, प्रदेश सरकार तत्परता से काम कर रही है।

मुख्यमंत्री चौहान शुक्रवार को शिवपुरी जिले के पोहरी में आयोजित हुए विकास कार्यों के भूमिपूजन एवं लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर केन्द्रीय कृषि, पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर तथा राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रदेश के गृहमंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा के साथ लगभग 300 करोड़ रूपए लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया।

पोहरी में शुक्रवार को आयोजित हुए इस समारोह में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार हर गरीब को ढूंढ-ढूंढ़कर खाद्यान्न पर्चियाँ देगी और उन्हें एक रूपए प्रतिकिलो की दर से राशन मुहैया करायेगी। इसके लिये आगामी 16 सितम्बर को महाअभियान शुरू होगा। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद जिला कलेक्टर को निर्देश दिए कि जिले में कोई भी गरीब पात्रता पर्ची से वंचित नहीं रहना चाहिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार कर्जमाफी पर भी किसानों को न्याय देगी। साथ ही सरकार ने किसान व गरीबों के कल्याण के लिये बनी संबल योजना को फिर से चालू करने का फैसला भी लिया है। इसी तरह आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों की उच्च शिक्षा में मदद के लिये शुरू की गईं योजनायें भी सरकार ने चालू कर दी हैं।

सरकार गरीबों के बच्चों की आईआईटी, आईआईएम व मेडीकल इत्यादि संस्थानों की फीस भरेगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराए जाएंगे। कार्यक्रम में युवाओं द्वारा उठाए गए ओबीसी आरक्षण के मुद्दे पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आश्वासन दिया है कि सभी के साथ न्याय किया जाएगा। सरकार इस पर उचित निर्णय लेगी।

केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इस अवसर पर कहा कि सरकुला नदी पर डैम का शिलान्यास किया गया है अब यह योजना मूर्त रूप ले रही है। इससे क्षेत्र की जनता को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जिस प्रकार कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए काम कर रही है। वह सराहनीय है।

राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा की पोहरी की जनता मेरे परिवार के सामान है। पोहरी के विकास के लिए आज विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज मुख्यमंत्री ने विकास कार्यों की सौगातें देकर पोहरी क्षेत्र के विकास के लिये नए दरवाजे खोले हैं। आगे भी इसी प्रकार निरंतर विकास के लिए काम किया जाएगा। कमजोर वर्गों को मुख्यधारा से जोड़ा जाएगा।

226 करोड़ की लागत से बनने वाले सरकुला डैम का भूमिपूजन, डैम बनने से 28 गांव होंगे लाभान्वित

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शिवपुरी जिले के पोहरी विकासखंड में 226 करोड़ रुपए की लागत से सरकुला नदी पर बनने वाले डैम का भूमि पूजन किया। इस डैम के बनने से पोहरी क्षेत्र के लगभग 28 गांव सिंचाई सुविधाओं से लाभान्वित होंगे और लोगों को पेयजल की सुविधा मिलेगी।

भूमिपूजन कार्यक्रम में उनके साथ केंद्रीय मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रदेश के गृहमंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा, सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और लोक निर्माण राज्यमंत्री श्री सुरेश धाकड़ भी मौजूद थे। इसके साथ ही लगभग 303 करोड़ रुपए की लागत के विकास कार्य का भूमि पूजन और लगभग 14 करोड की राशि से निर्मित विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया।

सिंगल क्लिक के माध्यम से सहरिया महिलाओं के खाते में पहुंचाई राशि

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से सहरिया महिलाओं के खाते में राशि पहुंचाई गई। इस प्रकार कुल 50 हजार 400 सहरिया महिलाओं के खाते में लगभग 40 करोड की राशि पहुंचाई गई।

इनकी रही मौजूदगी

पोहरी में आयोजित हुए विकास कार्यों के भूमिपूजन एवं लोकार्पण समारोह में केंद्रीय मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रदेश के गृहमंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा, सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, राज्यमंत्री लोक निर्माण विभाग श्री सुरेश धाकड़, पूर्व विधायक श्री प्रहलाद भारती, पूर्व विधायक श्री महेंद्र यादव, श्री सीताराम आदिवासी, जिला अध्यक्ष श्री राजू बाथम, श्री हरवीर रघुवंशी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण और कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक, राजेश सिंह चंदेल भी उपस्थित थे
G-W2F7VGPV5M