कोरोना वायरस से बचाव के लिए जन जागरूकता जरूरी : सांसद के.पी.यादव / Shivpuri News

शिवपुरी। आज जिला कलेक्ट्रेट में शिवपुरी-गुना क्षेत्रीय सांसद के.पी.यादव की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। जिसमें सांसद यादव ने कहा है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जन जागरूकता बहुत जरूरी है क्योंकि सावधानी से ही बचाव किया जा सकता है। इसलिए प्रचार-प्रसार के माध्यमों से लोगों को जागरूक करें ताकि आमजन स्वेच्छा से ही भीड़-भाड़ में जाने से बचें और सोशल डिस्टेंस बनी रहे।

इस बैठक में कलेक्टर अनुग्रहा पी ने उन्हें जिले में कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। बैठक में कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी, जिला अध्यक्ष राजू बाथम, पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा, सहायक कलेक्टर काजल जावला, एसडीएम अरविंद बाजपेई, सीएमएचओ, मेडिकल कॉलेज की डीन, नगर पालिका सीएमओ सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

संसद के.पी.यादव ने कहा है कि जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस से बचाव के लिए बेहतर कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही यह महत्वपूर्ण है कि अभी बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक आ रहे हैं जिनमें से कई श्रमिक अन्य राज्य और जिलों से संबंधित हैं। उन्हें घरों तक सुरक्षित पहुंचाना है। श्रमिकों के लिए ठहरने, खाने-पीने की भी सही व्यवस्था करें।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में पहले दो पॉजिटिव मरीज थे जो स्वस्थ होकर घर पहुंच गए हैं। अभी एक पॉजिटिव मरीज की पहली जांच रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है जिसे अस्पताल से डिस्चार्ज किया जाएगा और महाराष्ट्र से यूपी जा रहे युवक की तबीयत खराब होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था जो पॉजिटिव था। उसे भी आइसोलेशन में रखा गया है। उन्होंने बताया कि ट्राइबल छात्रावास में प्रवासी मजदूरों की स्क्रीनिंग की जा रही है। जिले में मेडिकल टीम लोगों की स्क्रीनिंग कर रही हैं। इसके अलावा 25 फीवर क्लीनिक भी शुरू किए गए हैं।

श्रमिकों को करें आयुर्वेदिक काढ़े का वितरण
बैठक में सांसद श्री यादव ने कहा है मजबूत इम्यून सिस्टम होने से किसी बीमारी से बचाव किया जा सकता है। इसलिए श्रमिकों को भी आयुर्वेदिक काढ़े का वितरण किया जाए।

उपार्जन में कोई गड़बड़ी ना हो

अभी समर्थन मूल्य पर किसानों से गेहूं, चना, मसूर और सरसों की खरीदी की जा रही है। कोरोना संक्रमण में भीड़ ना हो इसलिए खरीदी केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई गई है। उपार्जन में किसी प्रकार की गड़बड़ी ना हो इस पर विशेष निगरानी रखी जाए। किसानों को समय पर भुगतान किया जाए। गड़बड़ी करने वालों पर कार्यवाही की जाए।

पेयजल की समीक्षा

बैठक में सांसद यादव ने पेयजल की समीक्षा करते हुए नगर पालिका सीएमओ को निर्देश दिए हैं कि पेयजल संकट ना आए इसके लिए पूर्व से ही तैयारी रखें। जहां कहीं पाइपलाइन से टंकियों को जोड़ा जाना है उसे जल्द पूरा करें। ग्रामीण क्षेत्र में पी एच ई भी पेयजल आपूर्ति के लिए अपनी तैयारी रखें। खराब हैंडपंपों को तत्काल सही कराया जाए।

नगर पालिका सीएमओ पटेरिया ने बताया कि अभी 18 में से 12 टंकी सक्रिय हैं। मड़ीखेड़ा से जहां-जहां लाइन जोड़ी गई है वहां पानी की सप्लाई भी शुरू हो गई है। कुछ टंकियों का काम होना शेष है।

अतिवृष्टि व बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा के इंतजाम करें

सांसद यादव ने निर्देश दिए हैं कि बरसात के दिनों में अतिवृष्टि व बाढ़ प्रभावित इलाकों और पर्यटक स्थलों पर सुरक्षा के इंतजाम किए जाएं। ऐसे स्थानों को चिन्हित करके पूर्व से प्रबंध रखें ताकि किसी भी आपदा की स्थिति में तत्काल बचाव किया जा सके।