श्रेष्ठ कार्य करने वाले BLO को मानदेय के अतिरिक्त पुरस्कृत किया जाएगा - Shivpuri News

शिवपुरी। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार जिले के निर्वाचन से संबंधित कर्मचारियों की बैठक आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों के बीएलओ, निर्वाचन प्रोग्रामर, डाटा एंट्री ऑपरेटर, जिला निर्वाचन कार्यालय शिवपुरी के निर्वाचन पर्यवेक्षक, सहा. प्रोग्रामर व अन्‍य कर्मचारी उपस्थित रहे।

बैठक में उप निर्वाचन अधिकारी बिजेंद्र यादव द्वारा बताया गया कि जिले में महिला मतदाता के नाम सूची में कम हैं जिन्हें बढाने के लिये प्रयास किये जायें। इसके अलावा आयोग द्वारा निर्धारित मतदाता जनसंख्या अनुपात अनुसार नाम बढाने की कार्यवाही भी की जाये। बीएलओ को बताया गया कि प्रत्येक मतदान केंद्र जहां महिला मतदाता के नाम कम हैं आगामी 15 दिवस में पूर्ण कर लिये जायें। श्रेष्ठ कार्य करने वाले बीएलओ को मानदेय के अतिरिक्त पुरस्कृत करने की घोषणा की गई।

बैठक में निर्देशित किया गया कि मतदाता सूची में गरुण एप के माध्यम से ही फार्म फीड किये जायें। यह भी बताया गया कि परिचय पत्र बनवाने के लिये किसी भी प्रकार का शुल्क मतदाताओं से न लिया जाये। मतदाताओं के मोबाइल नम्‍बर अधिक से अधिक प्राप्त किये जाये ताकि मतदाता स्वयं वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से डाउनलोड कर सकें।

बैठक में निर्देशित किया कि मतदाता सूची में विभिन्न प्रकार की त्रुटियां जैसे कि DSE, PSE, Logical Error, डुप्‍लीकेट मतदाता को शत–प्रतिशत दुरुस्त किया जाये। यादव द्वारा बताया गया कि प्रत्येक विधानसभा स्‍तर पर बीएलओ को प्रशिक्षित करने के लिये प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया जाये तथा बीएलओ के कार्य की निरंतर निगरानी की जाए जिससे मतदाता सूची को त्रुटिरहित किया जा सके।