अवैध रेत से भरे डंपर और ट्रैक्टर-ट्रॉली जब्त: जिले में रेत की खदान बंद, अन्य जिलों की रॉयल्टी पर होता है रेत का परिवहन- karera News

Bhopal Samachar
करैरा। जिले में रेत की खदानें बंद हैं इसके बावजूद नियमित तौर पर रेत का अवैध उत्खनन जारी है। भले ही प्रशासन रेत के अवैध उत्खनन ना होने की बात करती है लेकिन अभी भी कई क्षेत्रों में अवैध रेत का उत्खनन किया जा रहा है। ऐसा ही एक मामला करेरा थाना क्षेत्र से निकल कर सामने आया है। मामले में कार्रवाई करते हुए वन विभाग और पुलिस की टीम ने करई-भितरवार रोड से रेत से भरे डंपर को पकड़ा है। जिस समय रेत से भरे डंपर को पकड़ा गया था उस समय उक्त डंपर चालक के पास रॉयल्टी नहीं था।


रॉयल्टी न होने से डंपर को जब्त कर उसे करेरा थाने लाया गया। सुबह डंपर मालिक रॉयल्टी लेकर थाने पहुंचा जिसके बाद डंपर को छोड़ दिया गया। वहीं दूसरा मामला भी करेरा के ग्राम भासड़ा से सामने आया जहां एक रेत से भरे ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त किया गया। जिसे फॉरेस्ट विभाग की अभिरक्षा में रखा गया है और उस पर वैधानिक कार्रवाई की जा रही है।

रोक के बाद जारी है रेत का परिवहन
शिवपुरी जिले में जिला प्रशासन ने रेत की खदानों को बंद किया। इसके बाद भी जिले में रेत का अवैध उत्खनन जारी है। जिले से हर रोज सैकड़ों की संख्या में रेत से भरे हुए डंपर सड़कों पर फर्राटे भरते हुए देखे जा सकते हैं। करेरा के चितारा क्षेत्र और सुनारी क्षेत्र में कई बड़ी रेत की खदाने है जो फिलहाल कागजों पर बंद है परन्तु इन खदानों से रेत का अवैध उत्खनन जारी है। जब इन पर कार्रवाई की जाती है तो इनके द्वारा अन्य जिलों की रेत की खदानों की रॉयल्टी को पेश कर अपने वाहनों को छुड़ा लिया जाता है।

एक ट्रैक्टर ट्रॉली और एक डंपर को रेत का परिवहन करते हुए रात में पकड़ा गया था परन्तु सुबह होते ही डंपर मालिक द्वारा रॉयल्टी लाकर पेश की गई। जिसके बाद डंपर को छोड़ दिया गया। वहीं रेत से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली को जब्त कर कार्रवाई की गई है। -
दीपमाला शिवहरे, रेंजर, सोनचिरैया अभ्यारण वन क्षेत्र करैरा, शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M