तकनीकी शिक्षा आयुक्त ने किया जिले का भ्रमण कोविड-19 और उपार्जन की समीक्षा कर दिए निर्देश - SHIVPURI NEWS

शिवपुरी।
आयुक्त तकनीकी शिक्षा पी नरहरि गुरुवार को शिवपुरी भ्रमण पर आये और उन्होंने जिले में कोविड- 19 की स्थिति, धान उपार्जन, खाद की उपलब्धता और पॉलिटेक्निक कॉलेज और इंजीनियरिंग कॉलेज की समीक्षा की।

टूरिस्ट विलेज में आयोजित बैठक में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, सीएमएचओ ए एल शर्मा, सहकारिता विभाग के प्रबंधक, कृषि एवं खरीदी प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में पालिटेक्निक और आईटीआई प्राचार्य भी मौजूद थे।

आयुक्त पी नरहरि ने सर्वप्रथम जिले में कोविड- 19 की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए है कि कोविड से बचाव के लिए रोको टोको अभियान पर विशेष ध्यान दिया जाए क्योंकि जब तक लोगों में जागरूकता नहीं आएगी और सभी स्वयंं केे व्यवहार परिवर्तन पर जोर नहीं देंगे तब तक कोरोना के केस कम नहीं होंगे। इसलिए मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंस पालन करनेेे के लिए लोगों को प्रेरित करें।

उन्होंनेे कहा बढ़ते हुए केस की संभावना के अनुसार जिले में अवसंरचना बेहतर रखें ताकि आवश्यकता पड़ने पर उसका उपयोग तत्काल किया जा सके। साथ ही यह भी कहा है कि मास्क ना लगाने वाले लोगों पर चालान की कार्यवाही भी करें परंतु यह ध्यान रहे कि चालान की राशि बहुत अधिक ना हो और लोगों को अनावश्यक परेशान ना किया जाए।

जिला चिकित्सालय का भ्रमण

आयुक्त श्री नरहरि ने जिला चिकित्सालय के कोविड वार्ड का निरीक्षण किया और सभी जरूरी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि अस्पताल में साफ़ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये । उन्होंने कोविड टेस्ट की जानकारी ली और वहां चिकित्सकों से भी चर्चा की।

खरीदी की समीक्षा

खरीदी प्रक्रिया की समीक्षा करते हुए कहा कि खरीदी से जुड़े समस्त विभाग आपसी समन्वय से कार्य करें। खरीदी व्यवस्था पर निगरानी रखें। साथ ही किसानों का भुगतान भी समय पर किया जाये। सोसायटी पर भ्रमण कर स्थिति का जायजा लें। किसी भी प्रकार की अनियमित्ता नही होना चाहिये। कोई समस्या होने पर जिला कलेक्टर को बताएं ताकि समय पर उसका समाधान किया जा सके।

बैठक में पॉलिटेक्निक कॉलेज को सेंटर ऑफ ऐक्सीलेंस बनाने के लिए कार्ययोजना पर भी चर्चा की गयी। आयुक्त श्री पी नरहरि ने कहा कि पॉलिटेक्निक काॅलेज में जल्द ही स्टाफ की समस्या का निराकरण किया जायेगा। उन्होंने काॅलेज में कुल सीट, ब्रांच और कुल एडमिशन के संबंध में जानकारी ली। उन्होने कहा की महाविद्यालय में शिक्षा के स्तर में सुधार किया जाये और स्टूडेंट्स को प्रवेश के लिए प्रोत्साहित किया जाये। आयुक श्री पी नरहरि ने जिले के भ्रमण के दौरान थीम रोड़ और पॉलिटेक्निक कॉलेज का निरीक्षण भी किया।