कल भरेगा टाइगर चीतो को लेकर उडान, 3 नर उम्र 2 से लेकर 5 साल: 2 सगे भाई- Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी जिले की सीमा से लगे कूनो नेशनल पार्क में 17 सितंबर को अफ्रिका से चीते आने वाले हैं। इस चीता प्रोजेक्ट का उद्घाटन करने देश के पीएम नरेन्द्र मोदी कूनो आ रहे हैं,इसके लिए मप्र सरकार चीते की फुर्ती की तरह काम कर रही हैं। चीतो के लाने के लिए विशेष विमान तैयार किया है। इस विमान को आगे से पेंट कर टाइगर की शक्ल दी हैं।

टाइगर पहुंच चुका हैं नामीबिया

चीतों को लाने के लिए भारत से एक विशेष जंबो जेट बी 747 नामीबिया की राजधानी विंडहोक पहुंच चुका है। इस विमान को बाहर से ही नहीं अंदर से भी चीतों के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है, ताकि उसमें पिंजरों को आसानी से रखा जा सके। पिंजरों के बीच इतनी जगह होगी कि उड़ान के दौरान पशु चिकित्सक आसानी से चीतों पर नजर रख सकें। यह विमान 16 घंटे की उड़ान भरकर नामीबिया से सीधे जयपुर में उतरेगा।

नामीबिया में भारत के हाई कमीशन ने उस विमान का फोटो शेयर किया है और लिखा है कि बाघ की जमीन पर सद्भावना के दूतों को ले जाने के लिए एक विशेष पक्षी ;विमान बहादुरों की भूमि पर उतरा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को अपने जन्मदिन पर कूनो नेशनल पार्क में तीन चीतों को बाड़े में छोड़कर देश को समर्पित करेंगे।

चीतों के साथ आ रहे वेटनरी डॉक्टर

दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया यूनिवर्सिटी के प्रो एड्रियन ट्रोडिफ ने बताया कि 16 सितंबर को एक स्पेशल फ्लाइट से 8 चीते जिसमें 5 मादा और 3 नर हैं, इसमें दो सगे भाई हैं। नर चीते की उम्र 2 से 5 साल बताई जा रही है। ये सभी 16 को नामीबिया से उड़ान भरेंगे और 17 को जयपुर पहुंचेंगे। उसी दिन एक हेलिकॉप्टर से इन्हें कूनो नेशनल पार्क में लाया जाएगा। चीतों को सही सलामत पहुंचाने के लिए नामीबिया के वेटरनरी डॉक्टर एना बस्टो विमान में साथ आ रहे हैं।