कठिन परिस्थितियों में भी सिग्नल ट्रेनिंग का सतत संपर्क करना उसके साहस का परिचायक: IG मूलचंद पवार

Bhopal Samachar
शिवपुरी। देश रक्षा के लिए बॉर्डर के समीप रहना और देश को आंतरिक सुरक्षा प्रदान करने का कार्य आईटीबीपी द्वारा अपने सिग्नल टे्रनिंग के माध्यम से पूरे भारत भर में किया जा रहा है ऐसे में इस संस्थान का कठिन परिस्थितियों में भी एसटीएस शिवपुरी से प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने विभागीय क्षेत्र में सूचनाओं का आदान प्रदान करने के लिए अपने स्वयं के ही यंत्रों से संपर्क करते रहना इनके अदम्य साहस का परिचायक है।

निश्चित रूप से यह जवान हमारे देश की रक्षा में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगें जिन्हें एसटीएस शिवपुरी से प्रशिक्षण प्राप्त कराते हुए पारंगत किया जा रहा है इससे इनका अनुभव अन्य सैन्य क्षेत्र भी प्राप्त कर सकेंगें। उक्त उद्गार प्रकट किए सीआरीपीएफ सीआईएटी संस्थान के आई.जी. मूलचंद पंवार ने जो स्थानीय आईटीबीपी परिसर में एसटीएस स्कूल द्वारा आयोजित अंतर सीमांत कम्प्यूटर अवेयरनेस कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर आईजी श्री पंवार की आगवानी आईटीबीपी संस्थान के डीआईजी आर.के.शाह, आईबी प्रिंसीपल सहदेव सिंह, आशीष खरे उपसेनानी 18 वीं बटालियन, कमाण्डेट एम.ए.बेग, द्वितीयन कमान अधिकारी राजेश चौधरी आदि सहित संस्थान के अन्य उप सेनानी संजय कुमार, के.वेंगदेशन, नरेन्द्र सिंह यादव, सहायक सेनानी आनंद दीक्षित, नि.दूरसंचार रमेश कुमार, प्रेम सिंह मौजूद रहे। सभी अधिकारियों के साथ-साथ शहर के गणमान्य नागरिकों में हैप्पीडेज स्कूल से अरविन्द दीवान, श्रीमती गीता दीवान, छिब्बर स्कूल की संचालिका श्रीमती बिन्दु छिब्बर, ईस्टर्न हाईट्स विद्यालय की संचालिका श्रीमती नीलम अरोरा भी विशेष रूप से मौजूद रहीं।

इन सभी अतिथियों के बीच संस्थान के कार्यबल को लेकर अपने उद्बोधन में डीआईजी आर.के.शाह ने कहा कि पूरे भारत वर्ष भर में एसटीएस का प्रशिक्षण उत्तम एवं अग्रणीय है जिसमें कठिन हालातों और विपरीत परिस्थितियों के बीच भी जवान का साहस और उसका हौंसल डिगता नहीं यही कारण है कि आज बफीले क्षेत्र हो या चीन की सीमा पर बल की तैनाती आदि क्षेत्रों में कैसे भी विकराल हालात बन जाए यहां एसटीएस द्वारा प्रशिक्षित बल अपने कार्य के अनुरूप कार्य कर कार्य कौशल प्रदर्शित करता है जिसका डेमोस्ट्रोशन के माध्यम से सभी को अवगत भी कराया गया। इस अवसर पर आईटीबीपी एसटीएस के दक्षता प्राप्त प्रशिक्षणर्थियों ने अपने अंतर सीमांत कम्प्यूटर अवयेरनेस प्रतियोगिता के माध्यम से डेमोस्ट्रोशन भी दिए और सभी की खूब प्रशंसा प्राप्त की।

तीन चरणो में आयोजित हुई प्रतियोगिता

बीती 17 से 19 सितम्बर तक लगातार तीन दिवस सिग्दल टे्रनिंग स्कूलपरिसर में अंतर सीमांत भातिसीपु बल स्तर कम्प्यूटर अवेयरनेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें भातिसीपु बल के समस्त सीमांत/परिक्षेत्र मुख्यालयों से आए 42 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में कुल 03 चरणों में आयोजित हुई जिसमें इवेंट प्रथम में 30, इवेंट द्वितीय में 15 एवं इवेंट तृतीय में 04 प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रथम इवेंट(हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर) में स्वर्ण पदक सहायक/उपनिरीक्षक/दूरसंचार सुमेर सिंह ने, रजत पदक है.कां./दूरसंचार अवध लाल ने एवं कांस्य पदक सहायक उपनिरीक्षक/दूरसंचार सुधीर कुमार ने प्राप्त किया।

द्वितीय इवेंट(ऑफिस ऑटेमेशन) में स्वर्ण पदक सहायक उपनिरीक्षक/दूरसंचार अमित नामदेव, रजत पदक उपनिरीक्षक/दूरसंचार जयवीर सिंह ने एवं कांस्य पदक सि/जी.डी.संदीप कुमार ने प्राप्त किया। तृतीय इवेंट (प्रोग्रामिंग ऐबिलिटी) टीम इवेंट में स्वर्ण पदक उपनिरीक्षक/दूरसंचार गौरव त्यागी एवं उप निरीक्षक/ दूरसंचार सुशील कुमार पाण्डे की टीम ने प्राप्त किया। सभी विजेताओं को आए हुए विभिन्न अतिथियों द्वारा पदक प्रदान किए गए। ओवरऑल विजेता प्रशिक्षण परिक्षेत्र की टीम रही जिसे मुख्य अतिथि आईजी मूलचंद पंवार, डीआईजी आरके.शाह द्वारा संयुक्त रूप से ट्राफी प्रदान कर पुरूस्कृत किया गया।
G-W2F7VGPV5M