MNP शिवपुरी में 27 साल बाद सुनाई देगी बाघों की दहाड़, मामा शिवराज ने बाड़े में छोड़ा एक जोड़ा बाघों का

NEWS ROOM
शिवपुरी।
प्रदेश के हृदय स्थल शिवपुरी में शहरी सीमा क्षेत्र से लगे माधव नेशनल पार्क एमएनपी में एक बार फिर बाघों की दहाड़ सुनाई देगी, एमएनपी के बलारी माता मंदिर क्षेत्र के जंगलों में बनाए गए बाडों में एक नर एवं एक मादा बाघ को छोडा गया है। इस असवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व्हीडी शर्मा, खेल मंत्री यशोधरा राजे, वन मंत्री विजय शाह, प्रभारी मंत्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया, सांसद डॉ.के.पी.यादव के साथ ही भाजपा के विधायक, पूर्व विधायक एवं पदाधिकारी उपस्थित रहे।

जानकारी के अनुंसार मुख्यमंत्री ने माधव नेशनल पार्क शिवपुरी में बाघ के एक जोडे को बाड़े में छोड़ा, काफी समय तक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह एवं केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बाघों की गतिविधियों को देखा, जब बाघ आराम करने पेडों की छांव में बैठ गये तब उन्होने वहां उपस्थित बाघ मित्रों से सीधा संवाद किया उन्होने कहा कि बाघ के संरक्षण के साथ ही पर्यावरण एवं वनों का संरक्षण करना भी हमारी जिम्मेदारी है आप लोगों को बाघों के साथ ही वन्य प्रणियों एवं जंगलों को सरंक्षित रखने के प्रयास करने होंगे साथ ही आम जनता को भी संरक्षण हेतु जागरूक करने का महत्वपूण दायित्व भी निभाना होगा।

4 हजार हेक्टेयर का बड़ा एनक्लोजर (बाड़ा) बनाया गया

बाघों के लिये बलारपुर के जंगल में 4 हजार हेक्टेयर का बड़ा एनक्लोजर (बाड़ा) बनाया गया है, इस एनक्लोजर को तीन हिस्सों में बांटा गया है। बाड़े की ऊंचाई करीब 16 फीट है जिसमें बाघों के लिए अलग-अलग बाड़े बनाए गए हैं। बाड़ों के अंदर बाघों के लिए 6-6 हजार लीटर पानी की क्षमता वाले पोखर बनाए गए हैं।
G-W2F7VGPV5M