बोर्ड परीक्षा-1 हजार शिक्षक देंगें ड्यूटी:65 परीक्षा केन्द्रों पर 40307 स्टूडेंट देंगें 10वीं और 12वीं की परीक्षा- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
माध्यमिक शिक्षक मण्डल भोपाल द्वारा आयोजित हाईस्कूल व हायर सेकेण्डरी बोर्ड परीक्षाओं का महाकुंभ बुधवार से शुरू होने जा रहा है। करीब एक महीने तक आयोजित होने वाली इन परीक्षाओं को लेकर जिला शिक्षा विभाग ने तैयारियों को फाइनल टच दे दिया है। जिलेभर में कुल 65 परीक्षा केन्द्र गठित किए गए हैं।

जिनमें से 62 परीक्षा केन्द्रों पर हायर सेकंडरी और हाईस्कूल दोनों की परीक्षा होगी जबकि खनियाधाना के मॉडल स्कूल, बामौरकलां व उमावि नन्दीश्वर तीन ऐसे परीक्षा केन्द्र हैं जहां सिर्फ हाईस्कूल की परीक्षा आयोजित होगी। इन दोनों परीक्षाओं में कुल 40 हजार 307 परीक्षार्थी नामांकित हैं जिनमें 37487 परीक्षार्थी नियमित व 2820 प्राइवेट परीक्षार्थी होंगे। खास बात यह है कि इस बार की परीक्षा में बोर्ड ने तीन बड़े परिवर्तन किए हैं। इन परिवर्तनों के साथ ही यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। सोमवार को माधव चौक स्थित परीक्षा केन्द्र पर तैनात अमले ने परीक्षा के आयोजन को अंतिम रूप दिया।

पहली बार यह तीन बड़े परिवर्तन

इस बार परीक्षार्थियों को पूरक उत्तर पुस्तिकाएं नहीं दी जाएगी, बल्कि विषय के आधार पर 32 और 20 पेज की उत्तर पुस्तिकाएं मिलेगी जिससे ही उन्हें प्रश्न पत्र हल करना होगा। इस बार प्रत्येक प्रश्न पत्र के चार सेट वितरित होंगे जिनमें प्रश्र तो समान होंगे, लेकिन उनका क्रम अलग अलग होगा।

एक और परिवर्तन 10 वीं के विज्ञान, गणित व सामाजिक विज्ञान सहित 12 वीं के हिन्दी विषय की उत्तर पुस्तिका में किया गया है इनमें परीक्षार्थी को अनुक्रमांक, प्रश्रपत्र व अन्य जानकारियां ओएमआर सीट पर गोले काले कर अंकित करनी होगी ।जिसमें काले बाल पैन का प्रयोग होगा।

1000 से अधिक शिक्षक तैनात

बड़े स्तर पर आयोजित होने वाली इस परीक्षा को लेकर 65 परीक्षा केन्द्रों पर कक्षों व अन्य कार्य के लिए 1000 से अधिक शिक्षकों को शिक्षक के रूप में तैनात किया गया हैं जबकि प्रत्येक केन्द्र पर एक सीएस व एक एसीएस तैनात रहेगा, वहीं जिले के चार अतिसंवेदनशील व पाँच संवेदनशील केन्द्रों पर राजपत्रिक स्तर के एक-एक पर्यवेक्षक भी तैनात रहेंगे। मंगलवार को सभी परीक्षा केंद्रों पर तैनात शिक्षकों को अपनी उपस्थिति दर्ज कराना है।

जिसके बाद केन्द्राध्यक्ष यहां बैठक व्यवस्था व अनुक्रमांक अंकन सहित परीक्षा से पूर्व की अन्य तैयारियों को संपन्न कराएंगे। इधर परीक्षा केन्द्रों पर निगरानी के लिए अनुविभाग स्तर पर एसडीएम, तहसीलदार के पैनल मुश्तैद रहेंगे तो वहीं जिला स्तर से प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा शिक्षा विभाग के अलग-अलग पैनल डीईओ, जिला क्रीडा अधिकारी एवं सहायक संचालक के नेतृत्व में परीक्षा केन्द्रों का आकस्मिक भ्रमण करेंगे।

9 बजे से परीक्षा, 8.30 पर प्रवेश

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को प्रात: 8.30 बजे उपस्थित होना होगा। यहां 8.45 के पश्चात किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 8.50 बजे छात्रों को उत्तर पुस्तिका वितरित कर दी जाएगी जबकि 8.55 बजे प्रश्न पत्र मिलेगा, हालांकि ठीक 9 बजे से ही परीक्षार्थी प्रश्न पत्र हल करेंगे।

10 वीं में 21837 तो 12वीं में 18470 परीक्षार्थी

परीक्षा कक्ष प्रभारी राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि 10 वीं कक्षा का पहला प्रश्न पत्र हिन्दी विषय का 1 मार्च को आयोजित होगा। 10 वीं में 20100 नियमित व 1737 प्राइवेट छात्रों सहित कुल 21837 परीक्षा नामांकित हैं। जबकि 12वीं की परीक्षा के लिए 17387 नियमित व 1087 प्राइवेट परीक्षार्थियों सहित कुल 8470 परीक्षार्थी नामांकित हैं।

12 वीं कक्षा का पहला प्रश्न पत्र 2 मार्च को हिन्दी विषय का आयोजित होगा। जिले में कुल चार अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं जिनमें उत्कृष्ट विद्यालय शिवपुरी, बालक उमावि पिछोर, कन्या उमावि कोलारस व कन्या उमावि करैरा केंद्र शामिल हैं। जबकि पाँच संवेदनशील केन्द्रों में उमावि भटनागर, गोवर्धन, मायापुर, खोड व तात्या टोपे फिजिकल शामिल हैं।

इनका कहना है
10 वीं व 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। जिले में कुल 65 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं इस बार बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव भी किए हैं। परीक्षा केन्द्रों पर निगरानी के लिए विभिन्न उड़नदस्तों का भी गठन किया गया है।
समर सिंह राठौड़
जिला शिक्षा अधिकारी शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M