RTE के दूसरे चरण में चॉइस अपडेट 27 जुलाई तक होंगे ऑनलाइन: 2 अगस्त को परिणाम- Shivpuri News

शिवपुरी।
शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम में सत्र 2022-23 के लिए दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया 27 जुलाई से शुरू हो रही है। संचालक राज्य शिक्षा केंद्र श्री धनराजू एस ने बताया कि प्रथम चरण की प्रवेश प्रक्रिया के बाद बची रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए द्वितीय चरण की समय.सारणी जारी की गई है।

इसके अनुसार आवेदक 27 से 31 जुलाई 2022 तक स्कूलों की चॉइस अपडेट कर सकेंगे। ऑनलाइन लॉटरी से 2 अगस्त को स्कूलों का आवंटन किया जाएगा। बच्चे आवंटित स्कूल में 3 से 6 अगस्त तक प्रवेश ले सकेंगे और संबंधित प्राइवेट स्कूल द्वारा मोबाइल ऐप से एडमिशन रिपोर्टिंग की जाएगी।

संचालक श्री धनराजू ने बताया कि आवेदकों को नवीन आवेदन दर्ज करने का विकल्प नहीं होगा। जो आवेदक प्रथम चरण की प्रक्रिया में सत्यापन में पात्र पाए गए हैं केवल वही स्कूल की चॉइस अपडेट करने के लिए पात्र होंगे। दूसरे चरण में आवेदक को केवल स्कूल की चॉइस अपडेट करने का विकल्प दिया गया है।

जिन आवेदकों को प्रथम चरण में स्कूल आवंटित नहीं हुआ है या ऐसे आवेदक जिन्हें स्कूल का आवंटन तो हुआ था परंतु उनके द्वारा स्कूल में प्रवेश नहीं लिया गया है। वे द्वितीय चरण में शामिल होने के लिए स्कूल की चॉइस अपडेट कर सकते हैं।

कोविड.19 या किसी अन्य परिस्थितियों के कारण बंद अशासकीय या अल्पसंख्यक स्कूल किसी बच्चे को प्रथम चरण में आवंटित हो गया है, तो छात्र हित को देखते हुए ऐसे आवेदकों को भी द्वितीय चरण में अन्य स्कूल की चॉइस अपडेट करने का विकल्प दिया गया है। द्वितीय चरण में यदि कोई आवेदक स्कूल की चॉइस अपडेट नहीं करता है तो सीट रिक्त होने की स्थिति में इसी आवेदन को द्वितीय चरण के लिए शामिल किया जाएगा।